High Uric Acid और Kidney डैमेज से बचना है तो अपनी डाइट में करें बदलाव, ना खाएं ये आहार

Avoid food in uric acid : इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे फूड (food) के बारे में बताएंगे जिससे यूरिक एसिड (uric acid) से पीड़ित व्यक्ति को दूरी बना लेनी चाहिए अन्यथा और बिगड़ सकती है.

Advertisement
Read Time: 10 mins

Healthy diet : यूरिक एसिड ऐसी बीमारी है जिसके होने से कई और परेशानियां शरीर में उतपन्न हो जाती हैं. जोड़ों में सूजन, हार्ट और किडनी रोग का खतरा बढ़ जाता है इसलिए जरूरी है कि हम अपने खान पान (diet) का विशेष ध्यान दें ताकि, यूरिक एसिड आसानी से पेशाब के सहारे निकल जाए. आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे फूड (food) के बारे में बताएंगे जिसे यूरिक एसिड (uric acid) से पीड़ित व्यक्ति को दूरी बना लेनी चाहिए अन्यथा ये आपकी सेहत को और बिगाड़ सकते हैं.

यूरिक एसिड में क्या ना खाएं | what should not eat in uric acid

किशमिश ना खाएं

अगर आप यूरिक एसिड जैसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं तो किशमिश (kishmish) का सेवन बिल्कुल ना करें. क्योंकि इसमें प्यूरिन (Purine) की मात्रा अधिक होती है. जिससे यूरिक का लेवल शरीर में बढ़ जाता है.

इमली को कहें ना

अगर आप गाउट की परेशानी से पीड़ित हैं तो इमली का गूदा ना खाएं. यह भी यूरिक के स्तर को बढ़ाने का काम करता है. इसमें मौजूद फ्रक्टोज की मात्रा यूरिक एसिड के उत्पादन को उत्तेजित कर देती है.

सेब भी ना खाएं

अगर आप यूरिक एसिड की बीमारी से पीड़ित हैं तो सेब का सेवन ना करें क्योंकि इसमें गठिया रोग होने की संभावना बढ़ जाती है.

खजूर से बनाएं दूरी

वहीं, खजूर के सेवन से भी बचना चाहिए. इसमें फ्रक्टोज (Fructose) की मात्रा अधिक पाई जाती है जो शरीर में यूरिक एसिड लेवल को उत्तेजित करने का काम करता है. इसके अलावा आप चीकू खाने से भी परहेज करें क्योंकि इसमें भी फ्रक्टोज पाया जाता है.

क्या खाएं यूरिक एसिड में | What should eat in uric acid

ये तो बात हो गई क्या ना खाएं, अब आपको बताते हैं कौन से फूड को आप बिना किसी झिझक के खा सकते हैं- आंवला, कस्तूरी खरबूजे, आडू, अनानास, अनार, स्ट्राबेरी आदि.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

शाहरुख खान के बच्चे आर्यन और सुहाना एयरपोर्ट पर किए गए क्लिक

Featured Video Of The Day
Israel Iran War: इजरायल में UP के श्रमिकों की सुरक्षा के लिए परेशान उनके परिवार, Modi सरकार से की मांग
Topics mentioned in this article