Protein for Cholestrol: प्रोटीन से भरपूर ये 5 फूड शरीर से निकाल देंगे बुरा कोलेस्ट्रॉल, इस तरह करें अपनी डाइट में शामिल 

Protein for Cholestrol: कुछ ऐसे प्रोटीन से भरे फूड हैं जो शरीर के कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखते हैं और कम करने में मददगार भी होते हैं. आइए जानें. 

Advertisement
Read Time: 23 mins
H

Healthy Food: जरूरत से ज्यादा जंक फूड या तेल भरी चीजें खाने पर शरीर का कोलेस्ट्रॉल (Cholestrol) बढ़ सकता है. हाई कोलेस्ट्रॉल दिल से जुड़ी बड़ी बीमारियों की वजह बनता है. कोलेस्ट्रॉल शरीर की हर कोशिका में पाया जाता है और शरीर को सामान्य रूप से काम करने में मदद करता है. लेकिन, बुरा कोलेस्ट्रॉल या जरूरत से ज्यादा बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल बॉडी पर विपरीत प्रभाव डालता है. LDL या बैड कोलेस्ट्रॉल दिल के दौरे का कारण भी बनता है. खानपान में लापरवाही, स्मोकिंग, मोटापा या बुरी खाने की आदतें भी हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholestrol) की वजह बनता है. प्रोटीनयुक्त फूड कई हद तक कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं.

कोलेस्ट्रॉल के लिए प्रोटीन | Protein for Cholestrol 

दाल

कनेडियन मेडिकल असोसिएशन की एक स्टडी के मुताबिक दाल खाने पर 5 प्रतिशत तक बुरा कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है. अनेक गुणों से भरपूर दालों को आप रोजाना खा सकते हैं. 

मेवे 

मेवों में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जिनमें से एक प्रोटीन भी है. मेवे जैसे अखरोट, बादाम और पिस्ता आदि बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करते हैं.

Advertisement

ओट्स 

शरीर के बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में ओट्स कई हद तक प्रभावी है. ओट्स (Oats) में फल या मेवे डालकर भी खाए जा सकते हैं या ओट्स की खिचड़ी, रोटी और पेनकेक्स बनाएं और खाएं. 

Advertisement

मछली

सामान्य साल्मन मछली में 23 ग्राम के करीब प्रोटीन पाया जाया है. साथ ही, इसमें हेल्दी फैट्स भी होते हैं. इसे रात के समय खाया जा सकता है. 

Advertisement

सोया प्रोटीन 

सोया (Soy Protein) से बने टोफू या उत्तपम को स्वाद लेकर खा सकते हैं. इसमें मौजूद प्रोटीन शरीर के बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है.   
 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

बिज़नेस सूट पहनकर गोलगप्पे-चाट क्यों बेचता है यह युवक...?

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: लेबनान में हिज़्बुल्लाह के ठिकाने पर इज़रायली हमला
Topics mentioned in this article