खाना बनाने के बाद बचे हुए तेल से फिर पकाती हैं फूड, तो जान लें यह आपकी सेहत को कैसे पहुंचा सकता है नुकसान

ज्यादातर लोग इस बचे हुए तेल को फेंकने के बजाय फिर से इस्तेमाल करना ही पसंद करते हैं. एक बार यूज हुए चुके इस तेल को दोबारा इस्तेमाल करने के कई नुकसान हैं जिनके बारे में आप शायद न जानते हों.

Advertisement
Read Time: 23 mins
नई दिल्‍ली:

खाना बनाने के बाद अकसर तेल कढ़ाई में बच ही जाता है और ज्यादातर लोग इस बचे हुए तेल को फेंकने के बजाय फिर से इस्तेमाल करना ही पसंद करते हैं. एक बार यूज हो चुके इस तेल को दोबारा इस्तेमाल करने के कई नुकसान हैं जिनके बारे में आप शायद न जानते हों. लेकिन डॉक्‍टर्स सलाह देते हैं कि खाना बनाने के बाद जो तेल बचता है. उसका इस्‍तेमाल नहीं करना चाहिए. यह सेहत के ल‍िए बिल्‍कुल भी  फायदेमंफायदेमंद नहीं है. अगर आप भी इस बचे हुए तेल को यूज कर रहे हैं. तो एक बार इन बातों पर गौर कर लीजिए.   

Photo Credit: iStock

गर्म तेल से रिलीज होते हैं टॉक्सिन
तेल को गर्म करते वक्त यह टॉक्सिन छोड़ता है और इससे बार बार गर्म करने से इसमें मौजूद फैट मॉलिक्यूल्स टूटने लगते हैं जिससे बदबू आती है इससे न केवल आपका खाना खराब होता है बल्कि हवा में भी ये हानिकारक मॉलिक्यूल्स इकट्ठा हो जाते हैं. 

 कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है
तेल को बार बार गर्म करने से इसमें मौजूद कई फैट्स, ट्रांस फैट में बदल जाते हैं जिससे हार्ट से जुड़ी बीमारियां होती हैं और इससे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ता है ,जो आपकी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक है. ये बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल दिल की बीमारी की प्रमुख वजह है.

Advertisement

ब्लड प्रेशर की शिकायत 
तेल को बार बार गर्म करने पर इसमें पोलीमराइजेशन जैसे रिएक्शन होते हैं और ये रिएक्शन उपयोग किए गए फ्राइंग ऑइल के केमिकल स्ट्रक्चर को बदल देती है. इससे फ्री फैटी एसिड और रेडिकल रिलीज होते हैं जो मोनो ग्लिसराइड, डाइ ग्लिसराइड्स और ट्राइ ग्लिसराइड्स का निर्माण करते हैं और इससे आपको हाइपरटेंशन या हाई बीपी की शिकायत हो सकती है. 

Advertisement

इन रोगों का खतरा 
टोटल पोलर कंपाउंड्स के क्लासिफिकेशन के मुताबिक तेल को कई बार गर्म करने से टॉक्सिसिटी लिपिड डिपोजिशन, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस, हाइपरटेंशन, एथेरोस्क्लेरोसिस जैसी बीमारियों का खतरा कई गुना बढ़ जाता है. 

Advertisement

इसलिए बचे हुए तेल का इस्तेमाल दोबारा नहीं करना चाहिए. हालांकि ज्यादातर घरों में इस तेल को बार-बार उपयोग में लाने का चलन है. ऐसे में कुछ विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि इस्तेमाल किए हुए तेल में फ्रेश तेल मिलाकर उसे इस्तेमाल करने से ये यूज किए हुए तेल से होने वाले नुकसान का काफी हद तक नियंत्रित किया जा सकता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Meena Kumari की खातिर क्यों ठुकरा दिया प्राण ने Film Fare Award | Bollywood Trivia | Entertainment
Topics mentioned in this article