जानें इन 5 फूड्स के फायदे जो बिना दवाओं के ही बच्चों की बढ़ाएंगे लंबाई

Child care tips : हम अपने आस पास ज्यादातर कम उम्र के बच्चों को या तो चश्में में देखते हैं या उम्र के साथ न बढ़ते हुए कद की समस्याओं से जूझते हुए. आज हम इस आर्टिकल में उन 5 सस्ते फूड के बारे में चर्चा करेंगे जिनमें खर्चा भी बेहद कम लगेगा और बच्चों की लंबाई भी बढ़ेगी

Advertisement
Read Time: 23 mins
Parenting : अगर आप एक जिम्मेदार मां हैं तो अपने बच्चों को दूध का ग्लास देना नहीं भूलती होंगी.

Food for height : आजकल बदलती जीवन शैली में अच्छा खानपान बेहद जरूरी हो गया है, खान पान में होने वाली लापरवाहियों के कारण कम उम्र में ही लोग बीमारियों से घिर जा रहे हैं. हम अपने आस पास ज्यादातर कम उम्र के बच्चों को या तो चश्में में देखते हैं या उम्र के साथ न बढ़ते हुए कद की समस्याओं से जूझते हुए. आज हम इस आर्टिकल में उन 5 (5 food for child) सस्ते फूड के बारे में चर्चा करेंगे जिनमें खर्चा भी बेहद कम लगेगा और बच्चों की लंबाई भी बढ़ेगी और आंखों पर लगा चश्मा उतर भी सकता है. 

Advertisement

गुस्सैल बच्चे को इस तरीके से करें कंट्रोल, बहुत आसान है ये ट्रिक

लंबाई बढ़ाने वाले फूड


1- बच्चों को सुबह नाश्ते में 200 ग्राम दही (curd) जरूर परोसें. इससे उन्हें प्रोटीन के अलावा कई जरूरी मिनरल्स मिलेंगे. यह पोषक तत्व आपके बजट में भी एकदम फिट बठेगा और बच्चों की सेहत को भी फिट रखेगा. 


2- अगर आप चाहते हैं की आपके बच्चों का पाचन एकदम चकाचक रहे तो आप उन्हें रोज शकरकंद जरूर खिलाएं. इसमें विटामिन ए की भरपूर मात्रा रहती है और यह आपके बजट से भी ज्यादा दूर नहीं है. 

Advertisement


3- सन्डे हो या फिर मंडे बच्चों को रोज खिलाएं अंडे क्योंकि अगर आप चाहती है कि आपका बच्चा एकदम फिट एंड फाइन नज़र आए तो यह प्रोटीन का सबसे बेस्ट ऑप्शन हो सकता है. इसके अलावा आप दाल का पानी भी पिलाएं. 

Advertisement


4- अगर आप अपने बच्चे से बेहद प्यार करती हैं तो उन्हें बेरी ज़रूर खिलाएं. बता दें कि किसी भी प्रकार की बेरीज शरीर में कोशिकाओं को बढ़ाने का काम करती है. बच्चों को शरारती होने के साथ साथ कई बार चोटे भी लग जाती हैं जिनमें टिशू रिपेयर करने में बेरीज बेहद काम आती है. 

Advertisement


5- अगर आप एक जिम्मेदार मां हैं तो अपने बच्चों को दूध का ग्लास देना नहीं भूलती होंगी. अगर आप अपने बच्चे की हाइट से बेहद परेशान हैं, तो उन्हें सुबह शाम एक गिलास दूध जरूर पिलाइए. दूध से उन्हें सारे जरुरी पोषक तत्व मिल जाएंगे और उनकी हाइट भी जल्दी बढ़ेगी. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

शाहिद कपूर ने शादीशुदा जीवन को लेकर क्या बोला? यहां देखिए

Featured Video Of The Day
Rohit Sharma, Virat Kohli और Ravindra Jadeja के T20 से संन्यास के बाद उठ रहे सवाल?
Topics mentioned in this article