खराब कोलेस्ट्रॉल से तबीयत बिगड़ रही है तो इन 2 चीजों को दही के साथ मिक्स करके रोज खाइए, होने लगेगा सही

Bad cholesterol remedies : हमारे शरीर में दो तरह की कोलेस्ट्रॉल होते हैं, गुड कोलेस्ट्रॉल और बैड कोलेस्ट्रॉल, बैड कोलेस्ट्रॉल हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. ऐसे में आप इसे कैसे अपनी नसों से निकाल कर फेंक सकते हैं आइए हम आपको बताते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
F

How to control bad cholesterol: हार्ट हेल्थ के लिए कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) लेवल का बैलेंस होना बहुत ज्यादा जरूरी होता है. वैसे तो हमारे शरीर को गुड कोलेस्ट्रॉल की जरूरत होती है, लेकिन तला-भुना खाने से शराब का सेवन करने से या धूम्रपान करने से बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है और यह बैड कोलेस्ट्रॉल शरीर की नसों में जमा हो जाता है, जिससे ब्लॉकेज, हार्ट फेल्योर (Heart Problems) का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में चलिए आज हम आपको बताते हैं दो ऐसी चीज जिसे अगर आप दही (Curd) के साथ मिलाकर रोज खा लेंगे, तो इससे आपका बैड कोलेस्ट्रॉल कम होगा और शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ेगी.

मॉनसून में बाल झड़ रहे हैं बहुत ज्यादा तो परेशान ना हो आज से ही ऐसे करें हेयर केयर, नहीं गिरेगा फिर एक भी बाल

 

Photo Credit: Canva

दही के साथ मिलाकर खाएं इसबगोल


मार्केट में कई तरह के इसबगोल मिलते हैं, यह इसबगोल फाइबर में भरपूर होते हैं जो हमारे शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने का काम करते हैं. साथ ही कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करके ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाते हैं. ऐसे में दोपहर के समय एक कटोरी दही में आधा चम्मच इसबगोल मिक्स कर लें और इसका सेवन करें. ऐसा करने से 10 से 12 दिन में ही बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होने लगेगी.

Advertisement

दही में मिलाकर खाएं गुड़

अगर आपके शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल जम चुका है और कई दवाओं के सेवन के बाद भी यह कंट्रोल नहीं हो रहा है, तो आप दही में थोड़ा सा गुड़ मिलाकर रोजाना इसका सेवन करें. इसमें आयरन की मात्रा अच्छी होती है, जो शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करती है और ब्लड को प्यूरीफाई भी करती है. यह खराब कोलेस्ट्रॉल को शरीर से बाहर निकालने का काम करता है और ओवरऑल हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. ऐसे में आप दिन के समय एक कटोरी दही में एक चम्मच गुड़ मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं.

Advertisement



दही में मौजूद पोषक तत्व


दही में प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन b6, विटामिन b12 जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, इसलिए रोजाना दही का सेवन करने की सलाह दी जाती है. अगर दही में इसबगोल और गुड़ मिलाकर खाया जाए, तो इससे शरीर को बेहतरीन फायदे मिलते हैं, कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है और हार्ट हेल्थ भी दुरुस्त होती है, जिससे हार्ट अटैक, ब्लॉकेज और हार्ट फेल्योर का खतरा कम हो सकता है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

Featured Video Of The Day
Arvind Kejriwal Resignation: कल इस्तीफा देंगे Kejriwal, सुबह विधायक दल की बैठक में लगेगी नए CM पर मुहर
Topics mentioned in this article