Health Tips : रेसलर Sangram Singh से सीखें बॉडी को बैलेंस करने के ट्रिक्स

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपके पैरों की ताकत कम होती जाती है. इससे गिरने की संभावना बढ़ जाती है, फ्रैक्चर हो सकते हैं. ऐसे में लेग एक्सटेंशन, लेग कर्ल, लेग प्रेस और वॉकिंग जैसे व्यायाम आपके निचले आधे हिस्से को मजबूत बना सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 11 mins

कुश्ती एक ऐसा खेल है जिसने हमारे देश को ओलंपिक में मेडल दिलाया है. ऐसे में कई पेरेंट्स की ख्वाहिश होती है कि उनका बच्चा स्पोर्ट्स में कुछ अच्छा करे. खास तौर पर कई लोग कुश्ती जैसे खेल को सीखना और उसमें हाथ आजमाना पसंद करते हैं. पर क्या आप जानते हैं कि किसी भी रेसलर का फौलादी शरीर इतना मजबूत और बैलेंस्ड कैसे होता है. अच्छा शरीर मेहनत, पूरे डेडिकेशन के साथ कसरत और अच्छा खानपन मांगता है. अगर आप भी किसी स्पोर्ट्स या खुद को फिट रखने की शुरुआत कर रहे हैं और अपनी बॉडी को बैलेंस करना सीखना चाहते हैं तो रेसलर संग्राम सिंह के इन ट्रिक्स को फॉलो कर सकते हैं.

संग्राम सिंह ऐसे करते हैं अपनी बॉडी को बैलेंस

 रेसलर, एक्टर मोटिवेशनल स्पीकर, मॉडल, और बिग बॉस फाइनलिस्ट रहे संग्राम सिंह ने किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं. उन्हें वर्ल्ड बेस्ट रेसलर का अवार्ड भी मिल चुका है. पर क्या आप जानते हैं संग्राम सिंह किस तरह कुश्ती के मैदान में खुद की बॉडी को बैलेंस रख पाते हैं. दरअसल संग्राम सिंह ने एक वीडियो इंस्टाग्राम पर शेयर किया है जिसमें वो वर्कआउट करते हुए नजर आ रहे हैं. अपने वर्कआउट के दौरान बॉडी को बैलेंस करने के लिए संग्राम सिंह ने मैट पर लेट कर पहले अपने दोनों हाथों से एक छोटी बच्ची को ऊपर की तरफ उठाकर बैलेंस किया वहीं अपने दोनों पैरों से दूसरी बच्ची को ऊपर की तरफ ले जाते हुए अपनी बॉडी के बैलेंस करते नज़र आए. वीडियो में जिस तरह से संग्राम सिंह अपनी बॉडी को बैलेंस कर पा रहे हैं उसे देख कर कोई यह नहीं कहेगा कि वो पहले गठिया से पीड़ित थे. तो अगर आप भी फिटनेस के प्रति अपना कदम आगे बढ़ाना चाहते हैं और खुद की बॉडी को बैलेंस करना सीखना चाहते हैं तो संग्राम सिंह से इंस्पिरेशन ले सकते हैं. संग्राम सिंग इस बात की भी बड़ी इंस्पिरेशन हैं कि किसी भी तरह की बीमारी को हराकर खुद को स्वस्थ रखा जा सकता है.

 ऐसे करें अपनी बॉडी को बैलेंस

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपके पैरों की ताकत कम होती जाती है. इससे गिरने की संभावना बढ़ जाती है, फ्रैक्चर हो सकते हैं. ऐसे में लेग एक्सटेंशन, लेग कर्ल, लेग प्रेस और वॉकिंग जैसे व्यायाम आपके निचले आधे हिस्से को मजबूत बना सकते हैं. जिससे आपका बैलेंस बेहतर होता है. इसके अलावा स्ट्रेंथ ट्रेनिंग बॉडी की चर्बी से छुटकारा दिला सकती है और आपको ज्यादा कैलोरी बर्न में मदद कर सकती है. 

Advertisement

Featured Video Of The Day
Himachal Pradesh में Masjid में अवैध निर्माण का सच जानिए NDTV की स्पेशल ग्राउंड रिपोर्ट में