ये पीला फल प्रोटीन का होता है पाउरहाउस, मसल्स बनाना चाहते हैं तो इसको डाइट में करिए शामिल

Nutrients in Lucuma : अगर आप इस फल को अपनी डाइट का हिस्सा बना लेते हैं तो यह आपको एनर्जेटिक बनाने का काम करेगा साथ ही मसल्स को मजबूत करेगा. तो चलिए जानते हैं इसपे पोषक तत्व और अन्य फायदे. 

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
L

Best source of protein : क्या आप भी उनमें से हैं जो मसल्स बनाने के लिए महंगे प्रोटीन पाउडर का सेवन कर रहे हैं. जबकि आप डाइट में फल और सब्जियां शामिल करके भी अपने शरीर में प्रोटीन डाइट की आवश्यकता को पूरा कर सकते हैं. इनके पोषक तत्व शरीर में मांस भरने और मसल फुलाने का काम बखूबी कर सकता है. अगर आप लुकुमा फल को अपनी डाइट का हिस्सा बना लेते हैं, तो यह आपको एनर्जेटिक बनाने का काम करेगा. साथ ही मसल्स को मजबूत भी करेगा. तो चलिए जानते हैं इसके पोषक तत्व और अन्य फायदे. 

क्या आपकी आंखों के आस-पास की स्किन पड़ गई है ढीली तो घर पर तैयार करें यह आई पैक, आएगी टाइटनेस

लुकुमा फल के पोषक तत्व

लुकुमा में चीनी की मात्रा कम होती है और फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में होते हैं, इसके अलावा पोटेशियम, राइबोफ्लेविन, नियासिन (विटामिन बी3) भी पाया जाता है. 

लुकुमा फल के फायदे

1- इस फल को खाने से आपकी मसल्स तो बनेंगी साथ ही मधुमेह रोगियों में ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल रहेगा. वहीं, यह हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने का भी काम करता है. 

2- इसके अलावा यह फल आपको कब्ज की भी परेशानी से निजात दिला सकता है. यह डाइट्री फाइबर का अच्छा सोर्स होता है. यह आपके शरीर से टॉक्सिन्स रिलीज करने का भी काम करता है. 

3- हार्ट पेशेंट के लिए भी यह फल बहुत लाभकारी होता है.लुकुमा में पॉलीफेनोल और कैरोटीनॉयड का उच्च स्तर होता है , जो एंटीऑक्सिडेंट हैं.  

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Election Results 2024: जम्मू-कश्मीर में NC-Congress की जीत, क्या रहे कारण?
Topics mentioned in this article