पब्लिक टॉयलेट में जाएं लेकिन न करें इस चीज का यूज, वरना बिगड़ जाएगी सेहत, शरीर बन जाएगा बैक्टीरिया का घर

हार्वर्ड हेल्थ की रिपोर्ट में बताया गया कि इसे लेकर साल 2018 में एक स्टडी की गई. जिसमें दावा किया गया कि पब्लिक टॉयलेट में लगे हॉट एयर हैंड ड्रायर हवा में मौजूद बैक्टीरिया को सोखकर हाथ सुखाते समय उसमें पहुंच जाते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
What is the most hygienic hand dryer : एक्सपर्ट्स सलाह देते हैं कि टॉयलेट यूज करने के बाद हाथों को धोकर सही तरह सुखाना चाहिए.

Public Toilet Bacteria : हम जब भी पब्लिक टॉयलेट यूज करते हैं तो उसमें लगे हैंड ड्रायर्स से हाथ भी सुखाते हैं. आजकल करीब-करीब हर पब्लिक टॉयलेट में हैंड ड्रायर्स मिल जाते हैं.  शॉपिंग मॉल से लेकर सिनेमा हॉल या मार्केट तक के टॉयलेट में हैंड ड्रायर्स से ही हाथ सुखाए जाते हैं. ज्यादातर लोग इसका इस्तेमाल भी करते हैं लेकिन बहुत कम लोग ही जानते हैं कि इसका यूज सेहत के लिए हानिकारक और खतरनाक हो सकता है. कई रिसर्च में बताया गया है कि पब्लिक प्लेस पर बने वॉशरूम में लगे हैंड ड्रायर से वहां खतरनाक बैक्टीरिया हो सकते हैं.

बारिश में जूते भीग गए हैं और सूखने में कई दिन लग जा रहे हैं तो परेशान ना होइए, ये टिप्स मिनटों में सुखा देंगे शूज

हैरान करने वाला रिसर्च

हार्वर्ड हेल्थ की रिपोर्ट में बताया गया कि इसे लेकर साल 2018 में एक स्टडी की गई. जिसमें दावा किया गया कि पब्लिक टॉयलेट में लगे हॉट एयर हैंड ड्रायर हवा में मौजूद बैक्टीरिया को सोखकर हाथ सुखाते समय उसमें पहुंच जाते हैं. इसके जरिए बैक्टीरिया शरीर के दूसरे हिस्सों तक पहुंच सकते हैं और बीमारी फैल सकती है. अमेरिका की कनेक्टिकट यूनिवर्सिटी और क्विनिपियाक यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने स्टडी में बताया कि सार्वजनिक शौचालयों में गर्म हवा वाले हैंड ड्रायर हवा से बैक्टीरिया को शरीर तक पहुंचा सकते हैं. इससे ये भी साफ है कि पब्लिक टॉयलेट की हवा में भी कई तरह के बैक्टीरिया पाए जाते हैं, जो सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

Advertisement

पब्लिक टॉयलेट की हवा में कितने खतरनाक बैक्टीरिया 

शोधकर्ताओं का कहना है कि वॉशरूम में बिना ढक्कन वाले कमोड को जब फ्लश करते हैं तो माइक्रोब्स की एक धुंध एरोसोल में बदलकर 65 वर्ग फीट तक फैल सकती है, जो बेहद खतरनाक हो सकते हैं. हालांकि पब्लिक टॉयलेट में पाए जाने वाले ज्यादातर माइक्रोब्स से बीमारियां नहीं होती है लेकिन कुछ बैक्टीरिया कमजोर इम्यूनिटी सिस्टम वालों में इंफेक्शन के तौर पर फैल सकती हैं.

Advertisement

टॉयलेट के बैक्टीरिया से कैसे बचें

एक्सपर्ट्स सलाह देते हैं कि टॉयलेट यूज करने के बाद हाथों को धोकर सही तरह सुखाना चाहिए, क्योंकि ऐसा न करने से बैक्टीरिया उन पर जिंदा रह जाते हैं. हैंड ड्रायर्स की बजाय पेपर टॉवल का यूज कर सकते हैं. अगर कोई पब्लिक टॉयलेट बहुत गंदा है तो उसे इस्तेमाल करने से बचें. हाथों को सैनिटाइज करके बैक्टीरिया से बच सकते हैं.

Advertisement
Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

Featured Video Of The Day
Diwali से पहले ही Delhi में खतरनाक लेवल पर AQI, हवा लगातार चौथे दिन 'खराब'
Topics mentioned in this article