Happiness tips : 40 की उम्र के बाद महिलाएं ऐसी रखें अपनी रूटीन, रहेंगी हमेशा खुश

आप 40 की उम्र के बाद अपनी रूटीन में बदलाव कर लेती हैं, तो फिर आप सेहत से जुड़ी परेशानियों से बची रहेंगी और आपकी खुशी भी कायम रहेगी. 

Advertisement
Read Time: 2 mins
4

Happiness tips for women : महिलाओं में 40 की उम्र के बाद त्वचा पर एजिंग साइन नजर आने लगता है, शारीरिक रूप से जल्दी थक जाती हैं और सेहत से जुड़ी कई परेशानियां भी होने लगती हैं. कमर, पैर में दर्द और चलने फिरने की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. जिसके चलते महिलाएं निराश होने लगती है उनका मोरल डाउन होता है. लेकिन  महिलाएं 40 की उम्र के बाद अपनी रूटीन में बदलाव कर लेती हैं, तो फिर सेहत से जुड़ी परेशानियों से बची रहेंगी और आपकी खुशी भी कायम रहेगी. 

केले को रखना है फ्रेश तो अपनायें ये हैक, जल्दी नहीं सड़ेंगे रहेंगे मुलायम

कैसे रहें 40 की उम्र के बाद खुश

  1. दरअसल, 40 की उम्र में महिलाओं की रूटीन में बदलाव करने की सलाह इसलिए दिया जाता है क्योंकि 20 की उम्र की तुलना में इस एज में बॉडी अलग होती है. इसलिए आपको अपनी एक्टिविटीज में बदलाव करना चाहिए. एक्सरसाइज आदि करने से शरीर में एंडोर्फिन हॉर्मोन रिलीज होता है, जो हैप्पी हॉर्मोन होता है. 
  2. 40 के बाद आपको अपनी डाइट को लेकर और सतर्क हो जाना चाहिए. आपको सब्जियां, प्रोटीन, हेल्दी फैट वाले फूड को शामिल कर लेना चाहिए. वहीं, जंक फूड, ज्यादा शक्कर और नमक खाने से बचना चाहिए. 
  3. इसके अलावा आप इस उम्र में आप अपनी हॉबीज को समय दीजिए, जिसे अपनी यंग एज में समय नहीं दे पाईं थीं. इससे आपके हैप्पी हॉर्मोंस रिलीज होता है, जो आपको बेहतर महसूस कराता है. 
  4. वहीं, आप इस उम्र में अपने दोस्तों यारों के साथ घूमना फिरना करिए. उनके साथ वक्त बिताइए, अपने पुराने दिनों को याद करिए, इससे भी आपके हैप्पी हॉर्मोन रिलीज होंगे. 
  5. इसके अलावा इस उम्र में आप रेगुलर हेल्थ चेकअप कराते रहें, जैसे ब्लड शुगर, बीपी, कोलेस्ट्रोल और हड्डियों का चेकअप. 40 की उम्र में खुद को समय दीजिए, जो चीज आपको अच्छी लगती हैं उस काम को समय दीजिए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Delhi CM Atishi और Arvind Kejriwal की Delhi PWD Roads पर Press Conference
Topics mentioned in this article