बच्चे की लिखावट साफ नहीं है तो सुधारने के लिए आजमाएं एक्सपर्ट के बताए ये 5 तरीके, Handwriting सुंदर हो जाएगी

Handwriting Improving Tips: अक्सर ही बच्चों की लिखावट बुरी होने के चलते उनके परीक्षा में नंबर भी काट लिए जाते हैं. आपके बच्चे को ऐसी दिक्कत से दोचार ना होना पड़े इसलिए पहले ही सुधार दीजिए उसकी हैंडराइटिंग को.  

Advertisement
Read Time: 3 mins
H

Parenting Tips: बच्चा जब स्कूल जाने लगता है और लिखना शुरू करता है तो सबसे बड़ी दिक्कत आती है लिखावट सुधारने की. बच्चों की लिखावट अगर शुरूआती दिनों में ही ना सुधारी जाए तो आगे चलकर लिखावट के लिए उसे अध्यापक से डांट सुननी पड़ती है और परीक्षा के नंबरों में कटौती होती है सो अलग. इसीलिए बच्चे की लिखावट (Handwriting) सुधारना जरूरी है. अगर आपके बच्चे की लिखावट को भी टीचर मक्खी-मच्छर जैसा कहते हैं तो यहां एक्सपर्ट से जानिए किस तरह बच्चे की लिखावट सुंदर बनाई जा सकती है. कुछ आसान सी बातों को ध्यान में रखकर और सिंपल सी राइटिंग एक्सरसाइज से लिखावट सुधरने लगती है. यहां आपके लिए कुछ 5 बेसिक टिप्स और कुछ एक्सट्रा टिप्स दिए गए हैं जिनसे अच्छी हैंडराइटिंग के लिए बच्चे को प्रैक्टिस करवाई जा सकती है. इन टिप्स को आजमाकर बच्चे की लिखावट में सुधार होने लगेगा.

Teacher's Day 2024: शिक्षक दिवस पर पढ़ें डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के ये 10 अनमोल वचन, मिलेगी जीवन से जुड़ी सीख 

लिखावट सुधारने के टिप्स | Tips To Improve Handwriting 

बच्चे की लिखावट सुधारने के लिए उससे यह राइटिंग एक्सरसाइज (Writing Exercises) कराना शुरू करें. इससे बच्चे के शब्द खुलने लगेंगे और वो बेहतर तरह से कलम को कागज पर चला पाएगा. इस तरीके को सरदार गुरप्रीत सिंह सीए ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से शेयर किया है. सबसे पहले लाइन वाला कागज लें और उसपर आयताकार डिब्बा बना लें. इस डिब्बे के दोनों किनारों की तरफ एक लाइन खींचे जिससे दो तिकोने बन जाएं. ऊपर वाले तिकोने पर बड़ा गोला बनाते हुए पेन या पेसिंल को घड़ी की दिशा में घुमाते हुए आगे लेकर जाएं और गोले बनाते जाएं.

Advertisement

इसके नीचे एक और ऐसा ही डिब्बा बनाएं लेकिन इसमें गोला अपनी मर्जी से किसी भी दिशा में बनाया जा सकता है. अब तीसरा डिब्बा बनाएं लेकिन उसके बीच में कोई लाइन खींचे बिना ही पूरे डिब्बे में एक ही आकार के गोले बनाते हुए पेन चलाते रहें. इस एक्सरसाइज को रोजाना करते रहने पर हैंडराइटिंग बेहतर होने में असर दिख सकता है.  

Advertisement
Advertisement

प्री स्कूल के बच्चों की लिखावट सुधारने के लिए उनसे इंग्लिश लिखने की लकीरों वाली कॉपी पर यह एक्सरसाइज करवाएं. इस वीडियो को इंस्टाग्राम पर स्काई टच प्रीस्कूल अकाउंट से शेयर किया गया है. सबसे पहले बच्चे से सीधी लकीरें खींचने के लिए कहें, एक तरफ लंबी और दूसरी तरफ छोटी लकीरें खिंचवाएं. दूसरी लाइन में बाईं तरफ झुकी हुई तिरझी लकीरें खिंचवाएं और तीसरी लाइन में दाईं तरफ तिरझी लकीरें खींचने के लिए कहें. अब बच्चे से कहें कि अगली लाइन में इंग्लिश की तीनों लाइनों पर लेटी हुई हॉरिजोंटल लकीरें खीचें और ये लकीरें छोटी होनी चाहिए. 

Advertisement

इसके बाद अगली लाइन में बच्चे को कहें कि C शेप बनाए और उससे अगली लाइन में उल्टा सी बनाए. अगली लाइन में U लिखते जाना है और इससे उल्टा यू बनवाएं. अगली लाइन में जिगजैग शेप बनाना  होगा और उसके बाद उल्टा जिगजैग शेप बनाने के लिए बच्चे से कहें. इन एक्सरसाइजेस से बच्चे की लिखावट में सुधार आ सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Hartalika Teej का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और जानें पारण का समय | NDTV India
Featured Video Of The Day
Tripura Rape Case: त्रिपुरा में एक और रेप, School से लौट रही छात्रा से अपहरण के बाद बलात्कार
Topics mentioned in this article