एक्सपर्ट ने बताया हाथों की ढीली और बेजान स्किन को 3 दिन में टाइट करने का आसान नुस्खा, आइए जानते हैं...

हम आपको यहां पर डॉक्टर विनोद शर्मा द्वारा इंस्टा पर शेयर की गई होम रेमेडी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे ट्राई करके आप अपने हाथ की ढीली स्किन को टाइट कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Skin tightening tips : जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है हमारे शरीर के सभी अंग बूढ़े हो जाते हैं. लेकिन जवां उम्र में हाथ और चेहरे की स्किन का ढीला पड़ना चिंता का विषय है. ऐसे में फिर आपको अपनी डाइट पर ध्यान देना चाहिए. क्योंकि ऐसा खान-पान में कमी और फिजिकल एक्टिविटी कम करने के कारण होता है. जिसके चलते आपकी स्किन बूढ़ी होने लगती है. ऐसे में हम यहां पर आपको डॉक्टर विनोद शर्मा द्वारा इंस्टा पर शेयर की गई होम रेमेडी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे ट्राई करके अपने हाथों की ढीली स्किन को टाइट कर सकते हैं.

73 किलो था वजन 6 महीने में घटाकर कर लिया 55, अब दोनों बेटियों को है इन पर नाज

हाथ की स्किन टाइट रखने के नुस्खे - Tips to keep the skin of hands tight

पहला नुस्खा-

आपको एक बाउल में पानी लेना है, उसमें एक टुकड़ा फिटकरी का और 1 चम्मच नींबू का रस मिक्स कर देना है. फिर इसमें अपने हाथ को 10 मिनट के लिए डुबोकर रखना है. इसके बाद हाथ को पानी से निकालकर सुखा लेना है. फिर एक अच्छा मॉइश्चराइजर से हाथों को मसाज कर दीजिए. 

Advertisement
Advertisement
दुसरा नुस्खा- 

आपको इस नुस्खे में 2 चम्मच ग्लिसरीन लेना है फिर उसमें 1 चम्मच गुलाबजल और 1 विटामिन ई कैप्सूल मिक्स कर देना है. अब आपको इससे अपने हाथों की मालिश करना है सुबह -शाम. ऐसा आप रोज करते हैं तो कुछ दिनों में आपको अपने हाथों की स्किन में बदलाव नजर आने लगेगा.  

Advertisement

यह नुस्खा भी करें ट्राई

-अपने हाथ की स्किन को टाइट रखने के लिए रोज विटामिन ई तेल (vitamin e oil ) से मालिश करें. आप चाहें तो नारियल तेल से भी मसाज कर सकते हैं. ये भी बहुत असरदार होता है. 

- एलोवेरा जैल (Aloevera gel) से भी आप अपने हाथों की सुंदरता को बढ़ा सकते हैं. यह कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता है. आप इससे भी हाथों को मसाज दे सकते हैं. ग्रीन टी (green tea) भी स्किन का ख्याल रखने में मदद करता है. इसके एंटी ऑक्सीडेंट गुण डेमैड स्किन को रिपेयर करते हैं. 

- वहीं, आप हाथ की स्किन को टाइट रखने के लिए कद्दू, सूरजमुखी, अलसी, चिया सीड्स का सेवन करिए. यह एस्ट्रोजन के लेवल को बढ़ाने का काम करता है. केला भी आप अपनी स्किन को टाइट रखने के लिए खा सकते हैं. आप इसका पेस्ट बनाकर हाथों पर अप्लाई करें, इससे त्वचा में कसावट आती है. 

Featured Video Of The Day
Bihar के Samastipur में दर्दनाक हादसा, ट्रक चालक ने साइकिल सवार को कुचला... फिर कई किलोमीटर तक घसीटा