Hair remedy : इस पीले रंग के मसाले से आपके सफेद बाल हो जाएंगे जेट ब्लैक

Haldi hair mask : हम आपको यहां पर खाना बनाने में रोज इस्तेमाल होने वाली हल्दी कैसे आपके बालों को काला कर सकती है इसके बारे में बताने वाले हैं.

Advertisement
Read Time: 10 mins
H

Haldi for hair : आजकल कम उम्र में बाल सफेद होने की समस्या आम होती जा रही है. 20-21 साल की उम्र में ही बाल में सफेदी आ जा रही है. इससे छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के हेयर ट्रीटमेंट ले रहे हैं, जो बहुत खर्चीले होते हैं. ऐसे में हम आपको यहां पर खाना बनाने में रोज इस्तेमाल होने वाली हल्दी कैसे आपके बालों को काला कर सकती है इसके बारे में बताने वाले हैं. इस पीले मसाले (Turmeric hair mask) में कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो आपके बाल को काला करने में मदद कर सकते हैं. 

फिटनेस एक्सपर्ट से जानिए कौन सी एक्सरसाइज करके 1 महीने में कम हो सकता है बैली फैट, यहां जानें करने का सही तरीका

हल्दी कैसे लगाएं बालों में

- आप जैतून के तेल में आधी छोटी चम्मच हल्दी और शहद मिला लीजिए अच्छे से. इसके बाद इस मिश्रण को पूरे बाल में मास्क की तरह लगा लीजिए. अब आप इसको 15 से 20 मिनट लगाकर रखिए. फिर आप अच्छे से हेयर वॉश कर लीजिए. 

- इस मास्क को लगाने से आपके स्कैल्प को भरपूर पोषण मिलेगा. साथ ही यह स्कैल्प इंफेक्शन को भी कम करेगा. इससे आपके बालों में रूसी की समस्या भी नहीं होगी. 

- वहीं, हल्दी आपके बालों को तो काला करेगी ही साथ ही उनमें चमक भी लाने का काम करेगी. इसके अलावा यह तैलीय बालों के लिए बहुत अच्छा मास्क हो सकता है. 

- साथ ही हल्दी बालों के झड़ने की भी समस्या से निजात दिलाती है. यह आपके बालों को प्रदूषण से बचाने का काम करती है. हल्दी में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, फाइबर, आयरन, कॉपर, जिंक, फास्फोरस, के अलावा विटामिन B-6, विटामिन C, विटामिन E, विटामिन K जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
HIBOX App Scam: Rhea Chakraborty को Delhi Police का Notice, 500 Crore की धोखाधड़ी का है मामला
Topics mentioned in this article