चेहरे पर हैं पिंपल के निशान तो इस पीले मसाले को घी में मिलाकर लीजिए लगा, फिर देखिए कैसे निखरती है त्वचा

Pimple marks : अगर आपकी त्वचा पिंपल के दाग धब्बों से खराब हो गई है तो आप घी में इस पीले मसाले को मिलाकर चेहरे पर लगा लीजिए...फिर देखिए कैसे चेहरे से गायब होते हैं दाग धब्बे.

Advertisement
Read Time: 6 mins
H

Ghee for skin : घी का सेवन कभी दाल में मिलाकर तो कभी रोटी में लगाकर लोग खूब चाव से करते हैं. छोटे बच्चों की डाइट में तो इस डेयरी प्रोडक्ट को माएं जरूर रखती हैं, ताकि उनकी हड्डियां और दिमाग दोनों मजबूत हों. इसके अलावा घी एक ब्यूटी रेजमी (beauty regime) की तरह भी इस्तेमाल किया जाता है. अगर आपकी त्वचा पिंपल के दाग धब्बों से खराब हो गई है तो आप इसमें हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगा लीजिए फिर देखिए कैसे आपके चेहरे की खूबसूरती बढ़ जाती है और पिंपल के निशान भी गायब हो जाते हैं. 

घी और हल्दी कैसे लगाएं चेहरे पर | how to apply ghee and haldi on face


- आपको बता दें कि घी में कई वाइटल फैटी एसिड्स होते हैं जो त्वचा को नमी पहुंचाने का काम करते हैं इससे स्किन मुलायम और चमकदार होती है. साथ ही इससे मुंहासे की भी समस्या से छुटकारा मिलता है. 

Photo Credit: istock

- आप 2 चम्मच घी में चुटकी भर हल्दी और बेसन मिलाकर चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाकर रखिए फिर साफ पानी से चेहरे को धो लीजिए, इससे आपकी स्किन खिल उठेगी. ऐसा आप हफ्ते में 3 बार करती हैं तो इसके परिणाम अच्छे मिलेंगे. लेकिन जिन लोगों की त्वचा बहुत ऑयली है उनके लिए यह नुस्खा बिना किसी एक्सपर्ट की सलाह के नहीं अपनाना चाहिए. 

- वहीं, जिनके होंठ रूखे और फटे हैं उन्हें घी में हल्दी मिलाकर होंठों पर लगा लेना चाहिए. इससे ड्राई लिप्स (Dry lips) मुलायम और गुलाबी बनेंगे. आप इसे लिप बाम की तरह होंठों पर लगा सकती हैं. यह एक अच्छा नुस्खा है होंठों मॉइश्चराइज करने का

हल्दी के पोषक तत्व | nutrient in turmeric

हल्दी में पोषक तत्व विटामिन सी, के, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, कॉपर, आयरन, व जिंक, प्रोटीन, फाइबर पाए जाते हैं.  इसके अलावा, एंटी बैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी के गुण भी होते हैं.

घी के पोषक तत्व | ghee nutrients
  • घी में ओमेगा-3, ओमेगा-9 फैटी एसिड और विटामिन ए, के, ई जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत करते हैं और संक्रमण से बचाते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Vidisha Rail Factory: युवा रोजगार के लिए कर रहे हैं पलायन, 'शो पीस' बना रेल कारखाना | NDTV India