Hair loss cause : यहां जानिए किन विटामिन्स की कमी से बालों का झड़ना होता है शुरू

Vitamin ke kami se kya hota hai : इस बार हम आपको बाल झड़ने- टूटने के कारण क्या होते हैं, किन विटामिन्स की कमी से हेयर लॉस होता है, हेयर लॉस कंट्रोल डाइट और एक दिन में कितने बाल टूटना सामान्य है, इन सबके बारे में विस्तार से बताएंगे. 

Advertisement
Read Time: 15 mins

Vitamin deficiency : बालों का झड़ना, टूटना, दो मुंहा और सफेद होना रोकने के लिए हमने अब तक आपको अलग अलग होम मेड हेयर मास्क (home made hair mask), सीरम, ऑयल के बारे में अपने आर्टिकल्स में बता चुके हैं. लेकिन इस बार हम आपको बाल झड़ने-टूटने के कारण क्या होते हैं, किन विटामिन्स की कमी से हेयर लॉस (hair loss) होता है, हेयर लॉस कंट्रोल डाइट और एक दिन में कितने बाल टूटना सामान्य है, इन सबके बारे में विस्तार से बताएंगे. 

सबसे पहले तो आपको बता दें कि एक दिन में कितने बाल झड़ना सामान्य है. अगर आपके बाल 50 से 100 झड़ते हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है, लेकिन इससे ज्यादा बाल का गिरना चिंताजनक है. फिर आपको अच्छे हेयर स्पेशलिस्ट को दिखाने की जरूरत है.

किस विटामिन की कमी से झड़ते हैं बाल

आपको बता दें कि बालों का झड़ना विटामिन सी , विटामिन बी 7, विटामिन बी 9, विटामिन डी और विटामिन ए की कमी से होता है. 

किचन में मौजूद इन 3 पाउडर से तैयार करें हेयर डाई, बाल को मिलेगा नेचुरल ब्लैक कलर, बनाना है बेहद आसान

हेयर कंट्रोल डाइट

बालों का झड़ना रोकने के लिए आप पालक, गाजर, सोयाबीन, अंडा, स्वीट पोटैटो, पपीता, आंवला, अंगूर, संतरा, शिमल मिर्च, साबूत अनाज, ब्रोकली, मूंगफली, चॉकलेट, मेवे, मूंग, मसूर दाल, और राजमा खाएं.

हेयर लॉस कंट्रोल तेल

वहीं, बालों का झड़ना रोकने के लिए आपक खुद को हाइड्रेट रखें और सप्ताह में एक बार जैतून तेल से सिर की अच्छे से मालिश करें, इससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है. 

Advertisement

अन्य वजहें बाल झड़ने की

  • तेज बुखार और किसी बीमारी से उबारने के बाद
  • बारीक कंघी से बाल झाड़ना
  • खराब खान पान
  • केमिकल प्रोडक्ट का इस्तेमाल
  • डीलिवरी के बाद
  • हार्मोन इंबैलेंस
  • वेट लॉस
  • पॉल्यूशन और खारा पानी

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सारा अली अपनी फिल्म जरा हटके जरा बचके पर : "हम एक देश हैं, हम सभी में एक जैसी भावनाएं हैं"

Advertisement

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir में विधानसभा चुनाव की Voting से कहां बढ़ी हलचल
Topics mentioned in this article