हेयर ग्रोथ करनी है अच्छी तो रोज पिएं ये 4 जूस, कमर तक लंबे हो जाएंगे बाल

यहां कुछ जूस (juice) के बारे में बताया जा रहा है, जिसे पीने से आपके बाल की लंबाई बढ़ जाएगी साथ ही बाल काले घने भी होंगे.

Advertisement
Read Time: 6 mins
आंवला का जूस भी बाल और स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है.

Juice for Hair growth : अगर आप अपने बालों की ग्रोथ (hair care tips) को सुधारना चाहती हैं तो यहां कुछ जूस (juice) के बारे में बताया जा रहा है, जिसे पीने से आपके बाल की लंबाई (bal ke lambai kaise badhayein) बढ़ जाएगी साथ ही बाल काले घने भी होंगे. इतना ही नहीं ये बाल को सफेद होने से भी रोकेंगे. इनमें पाए जाने वाले पोषक तत्व (nutrients) आपके बाल की सेहत (healthy hair) को बेहतर करेंगे. तो आइए जानते हैं उन हेल्दी ड्रिंक्स (Healthy drinks) के बारे में. 

बालों के लिए हेल्दी ड्रिंक्स

- गाजर का जूस आपके बाल, स्किन और आंखों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. तो आप यह ड्रिंक भी पी सकती हैं. इसमें विटामिन ई, ए पाया जाता है. 

- पालक का जूस भी आप पी सकती हैं. यह भी हेयर ग्रोथ के लिए अच्छा माना जाता है, साथ ही स्किन को भी चमकदार बनाने का काम करता है. यह शरीर में खून की कमी को भी पूरा करती हैं. इसमें मैग्नीशियम, पोटैशियम और आयरन की भरपूर मात्रा होती है.

- आंवला का जूस भी बाल और स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है. ये बाल से जुड़ी समस्या को दूर करने में बहुत कारगर साबित हो सकता है. क्योंकि इसमें फैटी एसिड होते हैं. 

- खीरे का जूस भी आप पी सकती हैं. क्योंकि इसमें सिलिकॉन, कैल्शियम, सोडियम और सल्फर होता है जो हेयर ग्रोथ में सुधार करता है.

यह भी करें ट्राई

होम मेड हेयर ऑयल

  • आपको इस तेल को बनाने के लिए नारियल तेल 4 बड़े चम्मच, मुट्ठीभर करी पत्ता और 20 ग्राम मेथी दाना चाहिए. आपको ज्यादा मेहनत नहीं करना है, बस नारियल तेल में इन दोनों को डालकर गैस पर अच्छे से पका लेना है. इसको तब तक पकाना है, जब तक ये मेथी दाना और करी पत्ता मुलायम ना हो जाए.
  • अब आपको गैस को बंद करके मेथी दाने और करी पत्ते को अच्छे से मिक्स कर देना है. फिर इन्हें ठंडा होने के लिए रख देना है और छानकर एक कांच की बॉटल में स्टोर कर देना है. अब आप हफ्ते में दो दिन इस तेल की मालिश करके बाल की सेहत को सुधार सकती हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
वर्ली हिट एंड रन केस : सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा किसी को बख़्शा नहीं जाएगा
Topics mentioned in this article