न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया बाल बढ़ाने का नुस्खा, कहा इस हेयर ग्रोथ बूस्टर से लंबे हो जाएंगे बाल 

Hair Booster: बालों को लंबा और घना बनाने के लिए हम क्या-क्या नहीं करते. लेकिन, अगर शरीर में अंदरूनी रूप से पोषक तत्वों की कमी हो तो क्या खाएं कि बाल बढ़ना शुरू हो जाएं, जानिए न्यूट्रिशनिस्ट से. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
H

Hair Care: बालों के झड़ने की कई अलग-अलग वजह हो सकती हैं. कुछ लोगों के बाल सही देखरेख ना करने के कारण झड़ने लगते हैं, कुछ महिलाएं बालों को सही तरह से धोती नहीं हैं या उन्हें सही तरह से बांधना भूल जाती हैं जिस चलते बाल खिंचकर या स्कैल्प पर जमी गंदगी के कारण झड़ना शुरू हो जाते हैं. ऐसे में एक कोशिश यह की जाती है कि बाल बढ़ने लगें. बालों का बढ़ना (Hair Growth) बालों के झड़ने की दिक्कत से राहत दिलाता है. लेकिन, अगर बाल शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण झड़ रहे हैं तो बाहरी नुस्खे असर नहीं दिखाते हैं. ऐसे में बालों को बढ़ाने के लिए और लंबा बनाने के लिए न्यूट्रिशनिस्ट के बताए इस हेयर बूस्टर (Hair Booster) को खाया जा सकता है. इस नुस्खे को न्यूट्रिशनिस्ट सिमरन कथूरिया ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से शेयर किया है. इसे बनाना आसान है और इसका असर भी कमाल का दिखता है. 

डॉक्टर ने बताया पैरों से कैसे पहचानें बीमारियां, आपके Feet देते हैं ये संकेत

बाल बढ़ाने के लिए हेयर बूस्टर | Hair Booster For Hair Growth 

न्यूट्रिशनिस्ट के अनुसार, इस हेयर बूस्टर को बनाने के लिए आपको कद्दू के बीज, सूरजमुखी के बीज, काले तिल और शहद की जरूरत होगी. सबसे पहले पैन में सूरजमुखी के बीज डालकर हल्का भून लें और फिर कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds) और कलौंजी डालकर भुनना शुरू करें. इसके बाद आंच बंद करके सभी चीजों को शहद में मिलाएं और मिश्रण तैयार करें. यह पोषक तत्वों से भरपूर मिश्रण एक अच्छे हेयर बूस्टर की तरह काम करता है. इसे रोजाना एक चम्मच भी खाया जाए तो बालों को लंबा, घना और मजबूत बनने में मदद मिलती है. 

Advertisement
ये हैं फायदे 

सूरजमुखी की बीज विटामिन ई से भरपूर होते हैं जोकि एक पावरफुल एंटी-ऑक्सीडेंट है और बालों को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाता है. इससे बालों का डैमेज कम होता है, स्कैल्प की सेहत अच्छी रहती है और एक्सेस सीबम प्रोडक्शन कंट्रोल होता है सो अलग. 

Advertisement

कद्दू के बीज विटामिन ए, बी, सी और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स जैसे मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, आयरन और कॉपर के अच्छे स्त्रोत होते हैं. इन बीजों को खाने पर बालों को बढ़ने और रिपेयर होने में मदद मिलती है. इन बीजों में जिंक की भी अच्छी मात्रा होती है. इनसे बालों का झड़ना (Hair Fall) रुकता है, बालों का स्ट्रक्चर बेहतर होता है, बालों का टूटना कम होता है और स्कैल्प की सेहत बनी रहती है. 

Advertisement

काले तिल बालों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होते हैं. इनसे हेयर फॉलिकल्स को पोषण मिलता है, बालों की ग्रोथ तेजी से होती है, बाल समय से पहले सफेद नहीं होते और साथ ही बालों को आयरन, जिंक और सेलेनियम की अच्छी मात्रा मिलती है जो बालों की सेहत बनाए रखती है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sholay के Gabbar ने इस Film में इतना हंसाया कि जीत लिया Filmfare Award | NDTV India
Featured Video Of The Day
One Nation One Election को मंजूरी, देखें इसे लेकर आम जनता की क्या है राय ?
Topics mentioned in this article