हीट वेव ने बाल कर दिया है बुरा हाल, स्कैल्प आने लगे हैं नजर, तो फॉलो करिए ये हेयर केयर रूटीन 

हेयर ड्रायर, स्ट्रेटनर और कर्लिंग आयरन जैसे हीट स्टाइलिंग जैसे उपकरण बालों को और नुकसान पहुंचा सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins
H

Hair care tips : जैसे-जैसे गर्मी का मौसम आता है, गर्म हवाएं एक आम चुनौती बन जाती हैं. इसके चलते आपकी त्वचा और बाल की हालत बुरी तरह प्रभावित होती है. इन प्रभावों को समझना और खुद को सुरक्षित रखना सीखना आपको गर्म महीनों में स्वस्थ त्वचा और बाल बनाए रखने में मदद कर सकता है. ऐसे में इस आर्टिकल में हम आपको बाल को प्रोटेक्ट करने के कुछ सुझाव देने जा रहे हैं, जिसे आपको जरूर फॉलो करना चाहिए. 

बालों को हीट वेव से बचाने के उपाय

- अपने बालों को सूरज की किरणों से होने वाले नुकसान से बचाने का सबसे आसान और सबसे प्रभावी तरीका है उन्हें टोपी या स्कार्फ से ढकना. 

- आपकी त्वचा की तरह ही, आपके बालों को भी यूवी किरणों को रोकने के लिए सन्सक्रीन की जरूरत पड़ती है. आप लीव-इन कंडीशनर, स्प्रे या सीरम का उपयोग करें जिनमें यूवी फ़िल्टर होते हैं. ये उत्पाद आपके बालों का रंग फीका पड़ने और रूखेपन को रोकने में मदद मिलती है.

इस 'योगा दिवस' सूर्य नमस्कार के 12 स्टेप्स रूटीन में कर लीजिए शामिल, गंभीर बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

- बाल को डौमेज होने से बचाना है, तो फिर सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे के बीच जब सूरज की किरणें सबसे तेज होती हैं बाहर न निकलें. 

- हेयर ड्रायर, स्ट्रेटनर और कर्लिंग आयरन जैसे हीट स्टाइलिंग जैसे उपकरण बालों को और नुकसान पहुंचा सकते हैं. गर्मियों के महीनों में इन उपकरणों का इस्तेमाल कम से कम करें और जब भी संभव हो अपने बालों को हवा में सुखाएं.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Featured Video Of The Day
Hassan Nasrallah की मौत? IDF ने दिया ये बड़ा Update
Topics mentioned in this article