मसूड़ों में हो गई है सूजन तो सरसों के तेल में इस एक चीज को डालकर लगा लें तुरंत, Gum Swelling होने लगेगी कम

अगर आप भी मसूड़ों की सूजन से परेशान हैं तो यहां जानिए किस तरह इस दिक्कत से छुटकारा पाया जा सकता है. यहां बताए तरीके मसूड़ों की तकलीफ को कम करने में असरदार साबित होते हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
यहां जानिए किस तरह दूर होगी मसूड़ों की सूजन. 

Dental Health: मुंह की दिक्कतों में मसूड़ों की सूजन भी शामिल है जिससे अक्सर ही अनेक लोगों को दोचार होना पड़ता है. मसूड़ों में होने वाली सूजन के कारण कई बार दांत भी दर्द होने लगते हैं, गालों में सूजन नजर आने लगती है, मसूड़ों से खून आने लगता है, मसूड़े फूल जाते हैं, बड़े नजर आने लगते हैं और कई बार इससे मुंह से बदबू आना भी शुरू हो जाती है. ऐसा वाइट ब्लड सेल्स और फ्लुइड्स के रिएक्शन और इंफ्लेमेशन से होता है जिसकी वजह बैक्टीरिया और प्लाक है. यहां ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खे दिए जा रहे हैं जो मसूड़ों की सूजन (Gum Swelling) को कम करने में असरदार होते हैं. सरसों का तेल भी आजमाकर देखा जा सकता है. इससे मसूड़ों की तकलीफ से तेजी से राहत मिल सकती है. 

अगर नहीं होना चाहते गंजेपन का शिकार तो डर्मेटोलॉजिस्ट की मान लें बात, इन 5 चीजों से परहेज है जरूरी 

मसूड़ों की सूजन के घरेलू उपाय | Home Remedies For Swollen Gums 

सरसों का तेल और काली मिर्च 

इस नुस्खे को आजमाने के लिए आपको काली मिर्च और सरसों के तेल की जरूरत होगी. थोड़ी सी काली मिर्च लेकर उसमें पेस्ट बनाने लायक सरसों का तेल (Mustard Oil) मिला लें. इस पेस्ट को मसूड़ों पर लगाएं और उंगलियों से मलकर कुछ देर रखने के बाद धोकर हटा लें. दिन में 2 से 3 बार इस्तेमाल करने पर मसूड़ों की सूजन कम होने लगती है. 

Advertisement
हल्दी और सरसों का तेल 

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों वाली हल्दी मसूड़ों की सूजन को कम करने में तेजी से असर दिखाती है. हल्दी से मसूड़ों में होने वाला दर्द भी हट जाता है. हल्दी में थोड़ा सरसों का तेल डालकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को मसूड़ों पर मलने से सूजन कम होती नजर आती है और दर्द से राहत मिलती है. 

Advertisement
नमक वाला पानी 

मसूड़ों से गंदे बैक्टीरिया को हटाने के लिए और सूजन को कम करके दर्द से राहत पाने के लिए गर्म पानी में नमक डालकर कुल्ला किया जा सकता है. इसके लिए एक गिलास गर्म पानी में चम्मच भरकर नमक डालकर मिला लें. इस पानी को मुंह में रखकर यहां से वहां घुमाएं और कुल्ला कर लें. सूजन कम होने लगती है. 

Advertisement
लौंग का तेल 

बैक्टीरिया को हटाने में लौंग भी फायदा दिखाती है. लौंग के तेल (Clove Oil) या फिर लौंग के पाउडर का इस्तेमाल किया जा सकता है. रूई का टुकड़ा लेकर उसमें लौंग का तेल या फिर लौंग का पाउडर डालें और इसे सूजन पर लगा लें. दर्द खींचने का काम करती है लौंग. 

Advertisement
एलोवेरा

एलोवेरा एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों की अच्छी स्त्रोत होती है. इससे मसूड़ों की सूजन कम होती है और मसूड़ों को राहत मिलती है सो अलग. एलोवेरा के जूस से कुल्ला करने पर या कुछ देर एलोवेरा को मुंह में रखने के बाद धोकर हटा देने पर मसूड़ों के दर्द से राहत मिलती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

योग गुरू से जानिए कमर का दर्द दूर करने के लिए योगासन

Featured Video Of The Day
NDTV InfraShakti Awards: भारत के स्थायी बुनियादी ढांचे को तैयार करना और उसके विस्तार पर' परिचर्चा
Topics mentioned in this article