विज्ञापन

अपनी स्किन केयर रूटीन में ऐसे करें अमरूद को इस्तेमाल, फायदे देख हो जाएंगे सरप्राइज

चाहे आप इसका जूस पिएं या कच्चा खाएं, यह फल आपकी त्वचा को हेल्दी और शाइनी बनाने से लेकर समय से पहले नजर आने वाली एजिंग साइन रोकने तक में मदद कर सकता है. तो आइए जानते हैं इसे कैसे अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करें....

अपनी स्किन केयर रूटीन में ऐसे करें अमरूद को इस्तेमाल, फायदे देख हो जाएंगे सरप्राइज
अमरूद खाने से आपकी स्किन अल्ट्रा वायलेट किरणों के हानिकारक प्रभाव से बच सकती है.

Guava for skin care  : अमरूद के पत्तों के कई फायदे हैं, जैसे -पत्तियों को उबालकर पीने से बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad cholesterol) कम होता है और वजन घटाने में भी मदद मिलती है. इसके अलावा, अमरूद की चाय हमारी आंखों की रोशनी मजबूत रखती है और ब्लड शुगर लेवल भी  कंट्रोल में रहता है. वहीं, पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट भी भरपूर मात्रा में होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करता है. इतना ही नहीं, अगर आप इसे अपनी स्किन केयर रूटीन में शामिल करते हैं, तो यह आपकी त्वचा पर जादू की तरह काम कर सकती है. जी हां, आपने सही सुना अमरूद आपकी त्वचा के लिए सुपरफूड का काम करता है. 

Gulabjal benefits : चेहरे पर इस तरह लगाएं गुलाब जल, मिल सकता है दोगुना फायदा

चाहे आप इसका जूस पिएं या कच्चा खाएं, यह फल आपकी त्वचा को हेल्दी और शाइनी बनाने से लेकर समय से पहले नजर आने वाली एजिंग साइन रोकने तक में मदद कर सकता है. इसके अलावा और क्या फायदे हैं, आइए जानते हैं...

अमरूद स्किन को कैसे पहुंचाता है फायदा

1- अमरूद खाने से आपकी स्किन अल्ट्रा वायलेट (UV rays) किरणों के हानिकारक प्रभाव से बच सकती है. इससे पिग्मेंटेशन की भी परेशानी से भी निजात मिल सकता है.

2- वहीं, अमरूद के पोषक तत्व आपकी त्वचा को फ्री रेडिकल (free radicals) से होने वाले नुकसान से लड़ते हैं. जिससे आपकी त्वचा पर समय से पहले झुर्रियां और नहीं पड़ती हैं और फाइन लाइन भी नहीं उभरती हैं. 

3- इसके अलावा अमरूद की पत्ती और फल में विटामिन ए, बी, सी और पोटेशियम से भी भरपूर होते हैं. जो कि एक डिटॉक्सिफायर के रूप में काम करते हैं. 

4- अगर आपकी त्वचा मुंहासों (acne) और काले धब्बों (dark spot home remedy) से परेशान है, तो रोजाना अमरूद के पत्तों का पेस्ट बनाकर फेस पर अप्लाई करें. इससे आपके डार्क स्पॉट कुछ दिन में हल्के पड़ने लग जाएंगे. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
डैंड्रफ और सिर की खुजली से परेशान हैं तो ये 6 नुस्खे दूर कर देंगे दिक्कत, नहीं पड़ेगी महंगे शैंपू खरीदने की जरूरत
अपनी स्किन केयर रूटीन में ऐसे करें अमरूद को इस्तेमाल, फायदे देख हो जाएंगे सरप्राइज
Banana benefits : 1 महीने लगातार खाएंगे केला तो दूर हो जाएंगी ये बीमारियां
Next Article
Banana benefits : 1 महीने लगातार खाएंगे केला तो दूर हो जाएंगी ये बीमारियां
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com