रोजाना खाइए भुना चना, पोषक तत्वों से होता है भरपूर, फायदों के बारे में जानकर जाएंगे चौंक

Roasted gram : भुना चना आपके पेट को तो दुरुस्त रखेगा ही साथ में जिन लोगों को खून की कमी हो गई है वो भी पूरी करेगा. इसके अलावा भी कई लाभ हैं जो लेख में बताया गया है.

विज्ञापन
Read Time: 6 mins
भुने हुए चने में Protein, फोलेट, आयरन, पोटैशियम और फाइबर पाया जाता है.

Chana khane ke fayde : कब्ज की समस्या तो अब बहुत आम हो चुकी है. इसका कारण खराब लाइफस्टाइल है जिसके चलते लोग कमजोर पेट से जूझ रहे हैं. ऐसे में ज्यादातर एलोपैथिक दवाएं तो खा ही रहे हैं साथ में कुछ घरेलू उपाय भी अपना रहे हैं जिसमें से एक असरदार नुस्खा हम भी आपको बताने जा रहे हैं. जो आपके पेट को तो दुरुस्त रखेगा ही साथ में जिन लोगों को खून की कमी हो गई है वो भी पूरी करेगा. उस होम रेमेडी (home remedy for upset stomach) का नाम है भुना चना. इसके सेवन से कई और भी लाभ होते हैं जिसके बारे में लेख बताया जा रहा है.

भुना चना खाने के क्या हैं फायदे | What are the benefits of eating roasted gram

  • सबसे पहले तो आपको बता दें कि भुने हुए चने में क्या-क्या पोषक तत्व (NUTRIENTS) पाए जाते हैं. इसमें प्रोटीन, फोलेट, आयरन, पोटैशियम और फाइबर पाया जाता है. इसे गुड़ के साथ खाना ज्यादा लाभकारी होता है.

  • आपको बता दें कि भुना हुआ चना ना सिर्फ आपके पेट को दुरुस्त रखता है बल्कि ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करने का काम करते हैं. इसके अलावा यह वजन कम (WEIGHT LOSS) करने में भी मदद करते हैं. 

  • इसको खाने से शरीर में जमा टॉक्सिन्स बाहर निकल आते हैं. इसको खाने से त्वचा में निखार आता है. अगर आपको एनीमिया की परेशानी है तो इसको खाने से लाभ होगा. 

  • वहीं, सर्दी के मौसम में लोग ऑयली फूड बहुत खाते हैं ऐसे में इसको खाने से पाचन क्रिया मजबूत होगी. आप चाहें तो इसे सुबह खाली पेट भी खा सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Bengaluru Building Collapse: पलक झपकते ही ढही 7 मंजिला इमारत, दहला देगा VIDEO
Topics mentioned in this article