हाई यूरिक एसिड की वजह से हो गई है गाउट की दिक्कत, तो यहां दिए कुछ आसान उपाय आ सकते हैं काम

यूरिक एसिड लेवल्स जरूरत से ज्यादा बढ़ने पर गाउट की दिक्कत हो सकती है. अगर आप भी गाउट से परेशान हैं तो यहां जानिए किस तरह कुछ घरेलू नुस्खे इस दिक्कत से राहत दिलाने में काम आ सकते हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Home Remedies: प्यूरिन से भरपूर चीजों के सेवन से शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने लगता है. यूरिक एसिड एक तरह का अपशिष्ट पदार्थ होता है जिसे किडनी फिल्टर करके शरीर से निकाल देती है. लेकिन, शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा जरूरत से ज्यादा बढ़ने पर यह ठीक तरह से फिल्टर नहीं होता है और शरीर में फैलने लगता है. खासतौर से यूरिक एसिड (Uric acid) के क्रिस्टल्स हाथ और पैरों की उंगलियों में जमने लगते हैं. पैरों की उंगलियों में यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स जमने और सूजन हो जाने को ही गाउट कहते हैं. गाउट (Gout) की दिक्कत होने पर उंगलिया सूज जाती हैं और उनमें दर्द रहने लगता है. ऐसे में अगर आप भी गाउट से परेशान हैं तो कुछ आसान घरेलू नुस्खों को आजमाकर इस दिक्कत से छुटकारा पा सकते हैं. यहां जानिए किस तरह गाउट से राहत मिल सकती है. 

खाली पेट नहीं खानी चाहिए ये 3 चीजें, डाइटीशियन ने दी परहेज की सलाह 

गाउट के घरेलू उपाय | Gout Home Remedies

अदरक - गाउट और हाई यूरिक एसिड को कम करने में अदरक (Ginger) का सेवन बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. अदरक के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण खासतौर से सूजन को कम करने में असरदार होते हैं. सेवन के लिए एक कप पानी में एक छोटा टुकड़ा अदरक का घिसकर या काटकर डाल लें. इस अदरक को पानी में उबालकर और छानकर पीने पर गाउट में आराम मिल सकता है. इससे स्किन इरिटेशन भी कम होती है. 

गुड़हल की चाय - गुड़हल के फूल का औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. इस फूल की चाय बनाकर पीने पर यूरिक एसिड और गाउट से राहत मिल सकती है. चाय बनाने के लिए गुड़हल के फूल की ताजा पंखुड़ियों या फिर सूखी पंखुड़ियों का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

Advertisement

सेब - यूरिक एसिड और गाउट में फाइबर का सेवन बेहद फायदेमंद होता है. रोजाना एक सेब खाने पर पूरे शरीर को इसके फायदे मिलते हैं. गाउट में खासतौर से सेब खाया जा सकता है. 

Advertisement

केला - पौटेशियम से भरपूर केले का सेवन हाई यूरिक एसिड को कम करने और गाउट की दिक्कत से छुटकारा दिलाने में मददगार होता है. हालांकि, इसका सीमित मात्रा में ही सेवन करना चाहिए. केलों में शुगर भी होती है जो गाउट को ट्रिगर कर सकती है. ऐसे में हरी पत्तेदार सब्जियों या एवोकाडो का सेवन किया जा सकता है जिसमें पौटेशियम की मात्रा ज्यादा होती है और शुगर कंटेट कम.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

Featured Video Of The Day
Himachal Pradesh में Masjid में अवैध निर्माण का सच जानिए NDTV की स्पेशल ग्राउंड रिपोर्ट में
Topics mentioned in this article