क्या आप जानती हैं सोना पहनने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं? नहीं, तो अब से लीजिए जान

Golden wearing benefits : सोना ना सिर्फ आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देता है बल्कि सेहत को भी फायदा पहुंचाता है. ये सुनकर आपको शायद अटपटा लगे कि गहने और सेहत क्या संबंध है तो आपको इस लेख में स्पष्ट हो जाएगा.

Advertisement
Read Time: 6 mins
G

health benefits wearing gold: सोना पहनना महिलाओं को बहुत पसंद होता है. इस पर वो खूब पैसे खर्च करती हैं. वर्किंग लेडी हो या हाउसवाइफ दोनों ही पैसे बचाकर गहने बनवाने में लगती हैं. आपको बता दें कि सोना ना सिर्फ आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देता है बल्कि सेहत को भी फायदा पहुंचाता है. ये सुनकर आपको शायद अटपटा लगे कि गहने और सेहत क्या संबंध (gold and health relation) है तो आपको इस लेख में स्पष्ट हो जाएगा.

सोना पहनने के स्वास्थ्य लाभ | Health benefits of wearing gold

- गहने पहनने से ब्लड सर्कुलेशन (blood circulation) बेहतर होता है शरीर में. अगर भविष्य में आपको किसी तरह की चोट लगती है तो उसकी हीलिंग में आसानी होती है.

- इंफेक्शन से भी दूर रखने में सोने के गहने सहायता करते हैं. अगर आपको किसी तरह का संक्रमण होता है तो यह बचाने में कारगर साबित होता है.

- सोने में कई ऐसे मिनिरल्स होते हैं जो स्किन में निखार लाने का काम करते हैं. इस लिहाज से भी यह अच्छा होता है. अर्थराइटिस में भी सोने के गहने बहुत लाभदायक होते हैं. 

- सोने का गहना आपके शरीर के तापमान के लिए भी अच्छा होता है. ये गरमी में शरीर को ठंडा और ठंडे में गरम रखता है. तो अब से आप भी अपने सोने के गहने रखने के बजाए पहनना शुरू कर दीजिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

प्रजनन और यौन स्वास्थ्य के बारे में बच्चों को शिक्षित करने पर अभिनेत्री रश्मिका मंदाना

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Assembly Elections: क्यों हो रही है आतंकियों को लेकर सियासत चुनावों में
Topics mentioned in this article