आटे में ये चीज मिलाकर गूंथेंगी तो रोटियां बनेंगी गोल और मुलायम, घंटों तक बरकरार रहेगी सॉफ्टनेस नहीं होगी कड़ी

Roti making tips: यहां पर आपको मुलायम और गोल रोटी बनाने के लिए आटे को कैसे गूंथें इसकी आसान और जबरदस्त ट्रिक बताने जा रहे हैं जिससे आपकी रोटी घंटों तक मुलायम रहेगी और कड़ी नहीं पड़ेगी. 

Advertisement
Read Time: 2 mins
F

Gol roti banane ka tarika : किचन किंग या क्वीन आप तभी कहलाते हैं जब रोटी बनाने में एक्सपर्ट हो जाते हैं. अगर आप सारा खाना अच्छा बना लेते हैं लेकिन रोटी नहीं आती तो फिर किचन के महारती नहीं कहालाएंगे. इसलिए हम यहां पर आपको मुलायम और गोल रोटी बनाने के लिए आटे को कैसे गूंथें (ata kaise guthenge) इसकी आसान और जबरदस्त ट्रिक बताने जा रहे हैं, जिससे चपाती घंटों तक मुलायम रहेगी और कड़ी नहीं पड़ेगी. 

डायबिटीज ही नहीं बल्कि चीनी बढ़ा सकती है इन बीमारियों का भी खतरा, आज से ही कर लें तौबा

कैसे बनाएं मुलायम और गोल रोटी - how to make soft and round roti

बर्फ डालकर 

1- इसके लिए आप आटा गूंथने के लिए जो पानी लेती हैं उसमें बर्फ के कुछ टुकड़े मिक्स कर लीजिए. फिर उस पानी को थोड़ा-थोड़ा डालकर आटा गूंथ लीजिए. इसके बाद आप कुछ देर के लिए आटे को ढककर रख दीजिए. आप चाहें तो गीले कपड़े से भी आटे को ढककर रख सकते हैं. इस ट्रिक को अपनाने से रोटियां मुलायम और फूली हुई बनती हैं. 

आटे को चाल लें

2- वहीं, आटा गूंथने से पहले चलनी से अच्छे से चाल लीजिए, ताकि मोटा दरदरा हिस्सा इसका निकल आए और रोटियां मुलायम बनी रहें. 

How to control anger : प्रेमानंद महाराज से जानें कैसे करें अपने गुस्से पर काबू

गुनगुने पानी से गूंथिए

3- इसके अलावा आप गुनगुने पानी से आटा गूंथ लीजिए. इससे रोटियां लंबे समय तक मुलायम रहती हैं. गूंथने के बाद आप आटे पर घी लगा दीजिए; इससे भी रोटी अच्छी बनती है. रोटी बनाने के कुछ देर बाद आप उन्हें कपड़े में लपेटकर अच्छे से रख दीजिए. इससे लंबे समय तक रोटियां मुलायम रहेंगी.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
तो दोषी अफसरों को जेल भेज देंगे...: सोमनाथ मंदिर के पास बुलडोजर एक्शन पर सुप्रीम कोर्ट सख्त
Topics mentioned in this article