रोटी बनाते समय रखेंगी इन जरूरी बातों का ख्याल, तभी बनेगी गोल और हेल्दी रोटी

Roti gol kaise banayein : रोटी बनाते समय कुछ गलतियां लोग कर बैठते हैं जिसके कारण रोटी गोल नहीं बनती है. आज हम इस आर्टिकल में कुछ ऐसे टिप्स देंगे जिससे आपकी रोटी बनेगी परफेक्ट.

Advertisement
Read Time: 6 mins

Roti making tips : बिना रोटी के इंडियन डाइट कंप्लीट नहीं होती है और जब रोटी मुलायम और गोल हो तो खाने का स्वाद दोगुना हो जाता है. गोल और मुलायम रोटियां बनाना एक आर्ट है. जिसने रोटियां गोल बनाना सीख ली मानो उसने कुकिंग में महारत हासिल कर ली. लेकिन रोटी बनाते समय कुछ गलतियां लोग कर बैठते हैं जिसके कारण रोटी गोल नहीं बनती है. आज हम इस आर्टिकल में कुछ ऐसे टिप्स देंगे जिससे आपकी रोटी बनेगी परफेक्ट. अर्जुन की छाल का सेवन करने से पहले से जान लें यह जरूरी बात, नहीं तो सेहत को हो सकता है बड़ा नुकसान

रोटी बनाने के टिप्स 

- सबसे पहली बात तो आप रोटी नॉन स्टिक तवे पर ना बनाएं. हमेशा लोहे के तवे पर रोटी बनानी चाहिए. इससे भी ज्यादा फायदेमंद होता है मिट्टी का तवा, यह सेहत के लिए बहुत लाभकारी है.

- आप रोटी हमेशा एक अनाज की बनाएं. यह बहुत ज्यादा फायदेमंद होती है. मल्टीग्रेन रोटी कभी ना बनाएं. इससे डाइजेशन की परेशानी हो सकती है. हमेशा ज्वार, बाजरा, रागी, मक्का या फिर गेहूं की रोटी बनाकर खानी चाहिए. 

- वहीं, अक्सर लोग एल्यूमिनयम वाली फॉइल में लपेटकर रोटी रख देते हैं या फिर ऑफिस ले जाते हैं. तो आपको बता दें कि यह आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाता है. आप रोटी कपड़े में लपेटकर रखेंगे तो सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होगा. 

- आटे के लिए रोटी गूंथने के बाद आप करीब 5 से 10 मिनट उसको रेस्ट के लिए छोड़ दीजिए. इससे गुड बैक्टीरिया का फॉर्मेट अच्छा हो जाता है. इसके बाद रोटी फूली हुई बनती है और सेहत के लिए फायदेमंद होती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Donald Trump Assassination Attempt: Donald Trump पर फिर हमले की कोशिश या चाल?
Topics mentioned in this article