रोमांस और फिटनेस का डेडली कॉम्बिनेशन है कपल योगा

रोमांस और फिटनेस का डेडली कॉम्बिनेशन है कपल योगा

प्रतीकात्मक तस्वीर

कपल योगा वो जरिया है जिसमें आप शरीर के साथ साथ अपने रिश्ते भी हेल्दी रख सकते हैं। इस योगा के हर आसन दो लोग मिलकर करते हैं। इसमें एक दूसरे पर भरोसा काफी अहम होता है क्योंकि किसी एक पार्टनर की भूल, दूसरे पर भारी पड़ सकती है।
 
कपल योगा की सबसे खास बात यह है कि आप इसके जरिए अपने किसी भी रिश्ते में आई खटास दूर कर सकते हैं, जानिए कैसे-

मोटीवेशन
अपने वर्कआउट सेशन को फॉलो करने के लिए मोटीवेशन का होना बहुत ज़रूरी है। हो सकता है कि बीच में आप सुस्त पड़ जाएं और एक्सरसाइज से मुंह फेर लें, या ईमानदारी से वर्कआउट न करें। ऐसे में अगर आपके साथ आपका पार्टनर होगा तो व वह हर पल आपको प्रोत्साहित करेगा। कपल योगा में इसकी पूरी गुंजाइश है।

कंफर्ट लेवल बढ़ता है
कपल योगा के आसन करते वक्त यहां दो लोग पूरी तरह से एक दूसरे पर निर्भर होते हैं। इससे एक दूसरे के प्रति भरोसा कायम होता है।  इसलिए अगर आप किसी अनजान शख्स के साथ भी कपल योगा कर रहे हैं, लंबे समय तक आप दोनों ने इसका कोर्स पूरा किया, तो मुमकिन है कि आप उनके साथ निजी तौर पर भी जरूर कंफर्टेबल हो जाएंगे ।

फिटनेस
यह एक योग का तरीका है, जाहिर  है तन और मन दोनों स्वस्थ होगा। हांलिक विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि एक एक्सपर्ट की निगरानी में ही इसे किया जाना चाहिए ताकि कोई दुर्घटना न हो।



ह्यूमन टच  
टेक्नोलॉजी की दुनिया में हम एक दूसरे से ‘वर्चुअली’ कनेक्टेड हैं। लेकिन एक दूसरे के प्रति संवेदनशीलता के लिए असली मानवीय स्पर्श बेहद जरूरी है। इस लिहाज से भी कपल योगा खास है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इंटीमेसी
कपल योगा में कई इंटीमेट पोज भी होते हैं। काम योगा के आसन साथ करने से दोनों लोग एक दूसरे के बेहद करीब आ जाते हैं।इसलिये यह भी कहा जाता है कि अगर आपकी शादीशुदा जिंदगी या लव लाइफ में खटास आ गई है, तो कपल योगा सबसे बढ़िया जरिया है रिश्ते में ताजगी और उमंग वापस लाने के लिए।
 
कुल मिलाकर परिवार, दोस्तों या किसी खास से ‘कनेक्टेड’ रहना हो, रिश्ते में उत्साह भरना हो, कोई मतभेद खत्म करना हो, या फिट रहना हो, इन सभी का एक ही जरिया है, कपल योगा।