सिर पर जमे डैंड्रफ को दूर कर सकती हैं घर की ये 5 चीजें, घी भी आता है काम Dandruff भगाने में

Dandruff Home Remedies: ऐसे बहुत से घरेलू नुस्खे हैं जो सिर से डैंड्रफ को भगाने में बेहद कारगर साबित होते हैं. 2 या 3 दिन ही इस्तेमाल करने पर आपको असर नजर आने लगेगा.

Advertisement
Read Time: 16 mins
Ghee For Dandruff: इस तरह बालों से गायब हो जाएंगी रूसियां. 

Hair Care: स्कैल्प पर सफेद रंग का नजर आने वाला डैंड्रफ सर्दी के मौसम में अत्यधिक दिखने लगता है. ना सिर्फ बालों में जमा एक्सेस ऑयल, ड्राई स्किन, सट्रेस, डाइट, बल्कि गंदगी भी इस डैंड्रफ का कारण बन सकती है. बच्चे हों या बड़े यह किसी के भी बालों में नजर आ सकता है. यहां ऐसे कुछ घरेलू उपाय दिए गए हैं जो इस डैंड्रफ (Dandruff) का खात्मा करने में कारगर होते हैं. इन नुस्खों के इस्तेमाल से आपको कुछ ही दिनों में सिर से रूसी का सफाया होता नजर आने लगेगा. 

स्कूल जाते बच्चों को ना हो जाए डेंगू इसलिए जरूरी है कुछ बातों का ध्यान रखना, Dengue से बच सकेंगे आपके नन्हे-मुन्ने 


डैंड्रफ के घरेलू उपाय | Dandruff Home Remedies 

एलोवेरा 


जिन लोगों के सिर में डैंड्रफ जरूरत से ज्यादा नजर आता है उनके लिए एलोवेरा (Aloe Vera) एक अच्छा और कारगर उपाय है. इसके इस्तेमाल के लिए एक कटोरी में एलोवेरा की पत्ती से ताजा गूदा निकाल लें. आप चाहें तो एलोवेरा जैल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसे हाथों में लेकर सिर की अच्छे से मसाज करें और बालों में लगभग आधा घंटा लगाए रखने के बाद धो लें. 

सेब का सिरका 


सेब के सिरके को बालों पर लगाने के लिए सिर धोते समय पानी के मग को भरकर उसमें 2 से 3 चम्मच एपल साइडर विनेगर मिला लें. इस पानी से सिर को धोएं और फिर आम दिनों की ही तरह शैंपू कर लें. 

ऑलिव ऑयल

स्कैल्प से स्किन छूटने पर भी डैंड्रफ नजर आने लगता है. इस स्कैल्प के डैमेज को ठीक करने के लिए ऑलिव ऑयल (Olive Oil) का इस्तेमाल किया जा सकता है. इस तेल से बालों की जड़ें भी मजबूत होती हैं और स्कैल्प बेहतर होने में भी मदद मिलती है. एक चम्मच ऑलिव ऑयल में 2 चम्मच विनेगर मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं. इससे सिर की 15 मिनट मसाज करने के बाद धो लें. 

घी और नारियल तेल 


एक कटोरी में घी (Ghee) लें और इसमें नारियल का तेल मिला लें. इस मिश्रण से सिर की मालिश करें और एक से 2 घंटे बालों में लगाए रखने के बाद बाल धो लें. इससे बालों को जरूरी प्रोटीन भी मिलता है और बालों से डैंड्रफ दूर होने में भी मदद मिलती है. 

Advertisement

दही 

अगर दही (Curd) को डैंड्रफ का रामबाण इलाज कहा जाएगा तो इसमें कुछ गलत नहीं होगा. दही को सिर पर 15 मिनट लगाए रखने के बाद ही इसका अच्छा असर देखने को मिल जाता है. दही को छुड़ाने के लिए शैंपू से अच्छी तरह से बालों को धो लें. 
 

Diwali Burn Care: दीवाली पर अगर हल्की-फुल्की जल गई है स्किन तो तुरंत अपना लें ये उपाय, नहीं बढ़ेगा घाव

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

दिशा पटानी और इरफान पठान मुंबई एयरपोर्ट पर आए नजर 

Featured Video Of The Day
Hardeep Singh Puri To NDTV: 'Biofuel और Ethanol पर हमारा Focus' | NDTV’s Infrashakti Awards
Topics mentioned in this article