बच्चों का बिगड़ गया है पेट और हो गई है गैस की दिक्कत, तो इन घरेलू नुस्खों से मिलेगी राहत

अगर बच्चों का पेट खराब हो गया है और पेट में गैस बनने लगी है तो ऐसे कुछ घरेलू नुस्खे हैं जो इस दिक्कत को दूर करने में कमाल का असर दिखा सकते हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Children's Health: बच्चों की अक्सर ही यह आदत होती है कि जो हाथ लगा खा लिया. कई बार बच्चे बाहर का सड़ा-गला खा लेते हैं तो कई बार जरूरत से ज्यादा खाने पर भी पेट खराब होने और गैस (Stomach Gas) होने की दिक्कत हो जाती है. बच्चों की अक्सर यह आदत भी होती है कि वे खाने को सही तरह से चबाकर नहीं खाते हैं जिससे पाचन बिगड़ जाता है. पेट बिगड़ता है तो दर्द होने में ज्यादा देर नहीं लगती है. ऐसे में कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे हैं जिनसे बच्चे के खराब पेट को आराम मिल सकता है. इससे बच्चों को अगर गैस की दिक्कत होगी तो उससे भी छुटकारा मिल जाएगा. 

शरीर को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है सत्तू, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया क्यों खानपान में जरूर करना चाहिए शामिल 

बच्चों की गैस की दिक्कत ऐसे होगी दूर 

नींबू पानी 

बच्चे का पेट बिगड़ जाए तो उसे नींबू पानी (Lemon Water) पिलाया जा सकता है. नींबू का रस एसिडिक होता है और फूड को ब्रेक करने में मदद करता है. नींबू पानी के सेवन से गैस और ब्लोटिंग की दिक्कत दूर होने में देर नहीं लगती है. नींबू के रस को पानी में मिलाकर इसमें हल्का शहद डालकर बच्चे को पीने के लिए दिया जा सकता है. इससे गैस से राहत मिल जाती है. 

Advertisement
सौंफ का पानी 

औषधीय गुणों से भरपूर सौंफ का पानी पीने पर गैस की दिक्कत में आराम मिलता है. एक गिलास पानी में एक चम्मच सौंफ के दाने डालें और पका लें. इस पानी को छानकर बच्चों को पिलाया जा सकता है. सौंफ का पानी गैस से राहत दिलाता है, ब्लोटिंग (Bloating) को दूर करता है, पेट को कूलिंग गुण देता है और पेट दर्द कम करने में भी असर दिखाता है. 

Advertisement

अदरक की चाय 

बच्चे को गैस की वजह से पेट में दर्द (Stomachache) होने लगे तो उसे अदरक की चाय पीने के लिए दी जा सकती है. एक कप पानी में अदरक के टुकड़े डालकर कुछ देर पका लें. इस चाय को कुछ देर पकाने के बाद छानें और बच्चे को पीने के लिए दें. पेट की तकलीफ कम होने लगेगी. अदरक के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण तेजी से अपना असर दिखाते हैं. 

Advertisement

अजवाइन का पानी 

अजवाइन का सेवन भी बच्चों के पेट की दिक्कतें दूर करने में असरदार होता है. सेवन के लिए एक चम्मच अजवाइन को एक गिलास पानी में डालकर पकाएं और छानकर बच्चे को दें. अजवाइन को भूनकर भी बच्चे को खिलाया जा सकता है. आराम महसूस होने लगता है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Yoga Day 2024: योग गुरू से जानिए कमर का दर्द दूर करने के लिए योगासन

Featured Video Of The Day
Delhi में एक के बाद एक ताबड़तोड़ वारदात, राजधानी में कानून व्यवस्था का कैसे सुधरेगा हाल?
Topics mentioned in this article