कभी नहीं लगेगी लू, न ही होगा सनबर्न और ड्राई आई, बस चिलचिलाती धूप में निकलने से पहले इन 5 बातों का रखिए ध्यान

गरम हवाओं से आपका हाजमा खराब हो सकता है, स्किन जल सकती है और ड्राई आईज की भी परेशानी बढ़ सकती है. इन सबसे बचने के लिए आपको यहां पर 5 उपाय बता रहे हैं जिसे आपको चिलचिलाती धूप में निकलने से पहले ध्यान में रखना है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
वहीं आप इस मौसम में हल्के रंग के सूती कपड़े पहनें. इससे शरीर को आराम मिलेगा. 

Heat wave Precautions : नौतपा शुरू हो चुका है, जो 2 जून तक रहेगा. इस समय सूरज का तापमान चरम पर होता है. ऐसे में आपको 9 दिनों तक अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए, नहीं तो फिर आप लंबे समय तक बीमार पड़ सकते हैं. गरम हवाओं से आपका हाजमा खराब हो सकता है, स्किन जल सकती है और ड्राई आईज की भी परेशानी बढ़ सकती है. इन सबसे बचने के लिए आपको यहां पर 5 उपाय बता रहे हैं जिसे आपको चिलचिलाती धूप में निकलने से पहले ध्यान में रखना है. 

रोज सुबह गर्मियों में पिएंगे मोरिंगा जूस तो सेहत को मिलेंगे 5 बड़े फायदे, यहां जानिए इसे तैयार करने की 2 रेसिपी

Advertisement

हीट वेव से बचने के उपाय

हाइड्रेट रहें -   खुद को गर्मी से बचाने का सबसे अच्छा तरीका है बॉडी को अच्छे तरीके से हाइड्रेट रखें. हर थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहें. शराब, कैफीन या बहुत अधिक चीनी वाले ड्रिंक से बचें. अगर आप एक्सरसाइज कर रहे हैं और शरीर से बहुत पसीना निकल रहा है तो पानी सामान्य से अधिक पीने की जरूर होती है. 

फल खाएं - आप इस मौसम में तरबूज, पपीता, खीरा जैसी चीजों का सेवन ज्यादा करें. इससे आपके पेट की सेहत पर पॉजिटिव असर पड़ेगा. 

हल्का भोजन करें - वहीं, आप लाइट भोजन करें.  बहुत ज्यादा तेल मसाले वाले खाने से पेट पर दबाव पड़ता है. इस मौसम में आप फल और हरी सब्जियों का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें. सलाद और स्मूदी बेस्ट होता है इस मौसम डाइट के लिए. 

लाइट कपड़े पहनें - वहीं, आप इस मौसम में हल्के रंग के सूती कपड़े पहनें. इससे शरीर को आराम मिलेगा. 

बाहर कम निकलें - लू से बचने के लिए आप बाहर जाना अवाइड करें. बहुत जरूरी काम हो तभी जाएं. इससे आप गरम हवाओं के खतरे से बचे रहेंगे. बाहर निकलें तो आंखों पर सन ग्लास जरूर लगाएं. इससे आपकी आंखें नुकसान होने से बच सकती हैं. 

Advertisement

खाली पेट बाहर न जाएं -  इसके अलावा लू से बचने के लिए खाली पेट घर से बाहर न निकलें. अगर आप लंबे समय तक धूप में भूखे रहते हैं, तो इससे चक्कर आने का खतरा बढ़ जाता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Featured Video Of The Day
Karnataka: Food Items में Artificial Color मिलाया तो 10 लाख का जुर्माना, उम्रकैद तक की सज़ा
Topics mentioned in this article