घंटो डेस्कटॉप के सामने समय गुजारने के कारण नसों में होने लगी है दर्द, गर्दन गई है अकड़, अब से करें ये उपाय

Remedy for nerve pain : वर्कफ्रॉम होम में काम करने के लोगों के घंटे बढ़ गए हैं जिसके चलते शरीर में अकड़न होने लग जा रही है नसों में दर्द रहती है गले की. लेकिन आप कुछ उपाय अपनाकर इससे राहत पा लेंगे जिसके बारे में यहां बताया जा रहा है.

घंटो डेस्कटॉप के सामने समय गुजारने के कारण नसों में होने लगी है दर्द, गर्दन गई है अकड़, अब से करें ये उपाय

Neck pain में बर्फ की सिंकाई करें, जल्द मिलेगी राहत इससे.

खास बातें

  • गर्दन दर्द में बर्फ की सिंकाई करें.
  • नर्व पेन में तेल का मसाज करें.
  • नर्व पेन में स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करें.

Long Working hours : अगर आप भी वर्कफ्रॉम होम में लंबे वक्त तक स्क्रीन पर समय गुजारती हैं तो, आपको गर्दन में अकड़न, खिंचाव की समस्या होती होगी जिसके चलते काम की गुणवत्ता प्रभावित होती होगी. वर्कफ्रॉम होम होने के बाद से लोगों में सर्वाइकल की समस्या ज्याया बढ़ गई है, क्योंकि काम करने के लोगों के घंटे बढ़ गए हैं जिसके चलते लोगों की शरीर में अकड़न (work from home side effects) होने लग जा रही है. लेकिन आप कुछ उपाय अपनाकर इससे राहत पा लेंगे जिसके बारे में यहां बताया जा रहा है.

नसों और गर्दन की दर्द के लिए उपाय

- अगर आप चाहती हैं कि आपके नसों में दर्द ना हो तो आप आराम करें. इससे आपको काफी हद तक आराम मिलेगा. इससे एक हफ्ते में नस के दर्द से राहत मिल जाएगी. नस की दर्द और अकड़ने से राहत चाहती हैं तो बर्फ की सिंकाई करें. इससे बहुत हद तक आपको आराम मिल जाएगा. इससे अकड़न और दर्द भी कम होगी. 

- वहीं, आप तेल से मसाज भी कर सकती हैं गर्दन की. बस आप सरसों का तेल गरम करके इनपर हल्का मसाज करें. इससे आपको तुरंत राहत मिलेगी. आप काम के बीच में अपनी गर्दन को दाएं बाएं उपर नीचे करके खिंचाव की समस्या से बच सकते हैं. आप लगातार काम ना करें, बीच बीच में उठकर टहल लीजिए. इससे आपको ये समस्या नहीं होगी.

- इन सब के अलावा आप स्ट्रेचिंग कर सकती हैं. स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज आपको गर्दन ती दर्द से तुरंत राहत दिलाएगा. यह रोजान स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करते हैं तो आपको काफी हद तक राहत मिल जाएगी. इससे अलावा आप गर्दन को बहुत देर तक एक ही पोजीशन में ना करके ना बैठें. इससे भी नसों में खिंचाव हो जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

माता-पिता बनने वाले रणबीर कपूर और आलिया भट्ट कलिना हवाई अड्डे पर किए गए क्लिक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com