बूढ़ी-कमजोर हड्डियों में जान फूंक देंगे इस चीज से बने लड्डू, नहीं पड़ेगी ताकत वाले टॉनिक की जरूरत

Food for Strong bones : आप अगर लाल गेहूं से तैयार लड्डू हर रोज खाने के लिए देंगे उन्हें तो किसी किसी ताकत वाले टॉनिक की जरूरत नहीं पड़ेगी. तो आइए एक नजर डालते हैं रेसिपी बनाने की विधि पर.

Advertisement
Read Time: 10 mins
लड्डू को एक डिब्बे में स्टोर कर लीजिए और हर दिन घर के बड़े बुजुर्गों को खाने के लिए दीजिए.  

Aata laddu recipe : घर में बुजुर्गों की सेहत का खास ख्याल रखना पड़ता है क्योंकि बुढ़ापे में हड्डियां, याददाश्त और इम्यून सिस्टम कमजोर पड़ जाता है. जिसके कारण चलने फिरने परेशानी होने लगती है, ऐसे में उन्हें पोषक तत्वों से भरपूर भोजन दिया जाता है, ताकि उनके शरीर में ताकत बनी रहे. इसके लिए बोन्स को मजबूत करने वाले टॉनिक दिए जाते हैं, लेकिन आप अगर लाल गेहूं से तैयार लड्डू हर रोज खाने के लिए देंगे तो इस तरह के किसी सिरप की जरूरत नहीं पड़ेगी. तो आइए एक नजर डालते हैं इस हेल्दी रेसिपी को बनाने की विधि पर.

Advertisement

गेहूं लड्डू रेसिपी

  • इसको बनाने के लिए आपको एक बाउल लाल गेहूं, 2 बड़े चम्मच घी, गुड़ की चाशनी और ड्राई फ्रूट्स चाहिए. 

  • सबसे पहले आप कड़ाही गरम कर लीजिए, फिर उसमें घी डाल दीजिए. अब आप गेहूं डालकर अच्छे से भून लीजिए. जब गेहूं रोस्ट हो जाए तो इसे एक बर्तन में निकाल लीजिए. अब आप इसमें काजू, किशमिश, नारियल, बादाम भी हल्का भूनकर निकाल लीजिए. इसके बाद भूने हुए गेहूं को मिक्सी में अच्छे से पीस लीजिए. वहीं, सूखे मेवों को अच्छे से क्रश करके गेहूं पाउडर में मिला दीजिए. अब इसमें गुड़ की चाशनी डाल दीजिए और थोड़ा सा पानी. अब आप इन सबको अच्छे से मिलाकर गोल-गोल लड्डू बना लीजिए. फिर आप इसे एक डिब्बे में स्टोर कर लीजिए और हर दिन घर के बड़े बुजुर्गों को खाने के लिए दीजिए.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
रणवीर के सामने फैंस ने की 'रॉकी और रानी की प्रेम कहानी' फिल्म के ट्रेलर की तारीफ

Featured Video Of The Day
Vasant Vihar: 24 घंटे बाद Under Construction Basement से मिला 1 मजदूर का शव, 2 Labour अभी भी लापता
Topics mentioned in this article