जली और सख्त रोटी से बनाए जा सकते हैं ये 2 स्वादिष्ट पकवान, अब खराब रोटी को फेंकने की नहीं पड़ेगी जरूरत

Burnt Roti Dishes: अगर आपसे भी अक्सर रोटी जल जाती है या सख्त बनती है तो उसे फेंकने की बजाय ये हैक्स अपनाएं. इन रोटियों से भी आप लाजवाब डिशेज तैयार कर सकते हैं. 

Advertisement
Read Time: 19 mins
F

 Kitchen Hacks: ऐसा शायद ही कोई होगा जो कभी रोटी ना जलाता हो. शुरू-शुरू में रोटी बनाने वाले भी अक्सर बहुत सख्त या काली रोटी बना देते हैं जिन्हें कोई भी खाना पसंद नहीं करता है. ऐसे में हर दिन तो रोटियों को फेंका नहीं जा सकता और रोटी खाने के लिए गाय भी घर के बाहर चक्कर लगती रहे यह भी जरूरी नहीं है. ऐसे में आप इस फूड हैक (Food Hack) को अपना सकते हैं जिससे जली रोटी (Burnt Roti) या सख्त रोटी (Hard Roti) से भी स्वादिष्ट पकवान तैयार किए जा सकते हैं. 


जली और सख्त रोटी से पकवान | Burnt and Hard Roti Dishes

जली रोटी का पोहा 


आमतौर पर जिस तरह से पोहा (Poha) तैयार किया जाता है बिलकुल उसी तरह जली रोटी से भी पोहा बनाया जाता है. सबसे पहले रोटी को छोटे-छोटे बारीक टुकड़ों में काट लें और पानी छिड़क कर साइड में रख दें. 

अब गैस पर कड़ाई चढ़ाकर उसमें तेल डालें. इस तेल में सरसो के दाने, प्याज, हरी मिर्च, करी पत्ता और टमाटर डालकर हल्का भून लें. अब भीगी हुई रोटी डालकर अच्छे से हिलाएं और नमक, नींबू का रस और हल्दी डालकर मिला लें. तैयार है आपकी रोटी का पोहा. गर्मागर्म इसका आनंद लें. 

Advertisement

जली रोटी की टिक्की 


आलू के साथ आटा या ब्रेड क्रंब्स डालकर तो आपने कई बार टिक्की बनाई होगी, अब रोटी डालकर भी बनाकर देखिए. सबसे पहले आलू उबालकर उसे अच्छे से मैश कर लें. अब इसमें नमक, बारीक कटा प्याज और हरी मिर्च के साथ ही सभी जरूरी मसाले मिला लें. अब इस मिश्रण में सख्त रोटी के टुकड़ों को बारीक तोड़कर या फिर मिक्सी में पीसकर मिलाएं. अब टिक्की को गोलाकार बनाएं और हाथ से हल्का दबा कर तवे पर या फिर कड़ाई में तल लें. चटनी के साथ इस स्वादिष्ट टिक्की (Tikki) को खुद भी खाएं और परिवार वालों को भी खिलाएं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

जाह्नवी कपूर जिम के बाहर हुईं स्पॉट

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Assembly Elections: अलगाववादियों से समझौता नहीं: BJP | NDTV India
Topics mentioned in this article