तवा काला हो गया है तो बस एक रुपये की इस चीज से एकदम चमक जाएगा, यह है साफ करने का आसान तरीका

kala tawa kaise saaf karen : अगर आपके किचन में लगातार खाना बनाने के बाद तवा यानी पैन गंदा और चिपचिपा हो गया है तो आप उसे इन टिप्स की मदद से साफ कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
गंदे पड़े तवे को इस तरह से करें साफ.

Kitchen Cleaning Tips: किचन में खाना पकाने का अधिकतर काम तवे पर होता है और ऐसे में तवा लगातार यूज होने पर काला पड़ जाता है. रोटी, (Chapati) पराठे और चीला बनाते समय तवे पर जमा आटा और तेल उसे कोयले की तरह काला बना देता है. देखने में भी ये बहुत बुरा लगता है और हाइजीन (Hygeine) के लिए भी परेशानी है. ऐसे में तवे पर जिद्दी कालापन इतनी बुरी तरह जम जाता है कि खूब रगड़ने के बाद भी तवा साफ नहीं हो पाता. अब आपको इसके लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि महज एक या दो रुपए में आपकी परेशानी हल हो सकती है और आपका तवा चमक जाएगा.

Advertisement

स्कैल्प पर जमा डैंड्रफ की मोटी परत भी हो जाएगी चुटकियों में साफ, बस बेकिंग सोडा से करें ये काम

काले तवे को साफ करने की आसान ट्रिक | trick for clean dirty tawa


काले तवे को साफ करने के लिए नींबू, नमक और शैंपू के शानदार नुस्खे को फॉलो करना चाहिए. इससे आपका तवा बिलकुल साफ हो जाएगा और इस पर जमा जिद्दी दाग और गंदगी भी हट जाएगी. इसके लिए आपको थोड़ा सा शैंपू चाहिए, जरा सा नमक और एक नींबू का रस. सबसे पहले तवे को गैस पर रखकर कुछ देर गर्म कर लें. अब गर्म तवे पर शैंपू डालिए, इसमें एक चम्मच नमक और जरा सा नींबू का रस एड कर दीजिए और पूरे तवे पर फैला दीजिए. अब नींबू का का छिलका इस तवे पर रगड़ना शुरू करें. इससे तवे पर जमा तेल और गंदगी धीरे धीरे साफ होने लगेगी. कुछ देर बाद गैस बंद कर दें और तवे को सिंक में रखकर डिश वॉश जेल और स्क्रब से रगड़ कर साफ करें. आप देखेंगे कि इससे तवा बिलकुल साफ हो गया है और उस पर जमा जिद्दी तेल और आटे के दाग भी साफ हो गए हैं.

Advertisement

Photo Credit: iStock

इस तरीके से भी चमक जाएगा काला तवा | these tips also be useful


एक दूसरा तरीका भी है जिसकी मदद से तवे पर जमा गंदगी साफ हो सकती है. एक कटोरी में थोड़ा सा नींबू का रस, नमक, जरा सा डिटर्जेंट और थोड़ी सी रेत मिक्स कर लीजिए. अगर रेत ना मिले तो ईंट को दरदरा पीस कर भी इसमें एड कर सकते हैं. अब स्क्रबर में इस सारे पेस्ट को लेकर तवे पर अच्छी तरह रगड़िए. इससे धीरे धीरे आपका तवा बिलकुल साफ हो जाएगा. आप चाहें तो काले और चिपचिपे तवे को साफ करने के लिए सफेद सिरका यानी व्हाइट विनेगर भी यूज कर सकते हैं. तवे को गर्म करके उसमें नींबू का रस और व्हाइट विनेगर डालें और स्क्रब से अच्छी तरह साफ करें. इससे भी आपका तवा बिलकुल चमक उठेगा.

Advertisement

Yoga Day 2024: योग गुरू से जानिए कमर का दर्द दूर करने के लिए योगासन

Featured Video Of The Day
India Wins T20 World Cup 2024: भारत की जीत पर क्या बोले Virat Kohli के Coach Rajkumar Sharma
Topics mentioned in this article