समर सीज़न में हेल्दी स्कैल्प केयर के लिए अपनाएं ये 5 आसान टिप्स

गर्मियां आपकी स्कैल्प के लिए हानिकारक हो सकती हैं, लेकिन सही टिप्स के साथ आप बेजान बालों और स्कैल्प को आसानी से हेल्दी बना सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 4 mins
गर्मियों में करें स्कैल्प की सही देखभाल

अगर आप गर्मी के मौसम का पूरी तरह से आनंद लेना चाहते हैं, तो कुछ खास तैयारियां ज़रूर करें. इफेक्टिव सनस्क्रीन, यूवी प्रोटेक्शन के साथ सनग्लासेस समेत हाइड्रेशन जैसे कुछ एसेंशियल पॉइंट्स हैं जिनका ध्यान आपको गर्मियों के मौसम में ज़रूर रखना चाहिए. अब ये तो हुई स्किन से जुड़ी बात, लेकिन हमारे चमकदार बालों का क्या? बालों की केयर करना एक ऐसा पहलू है जिसे अक्सर अनदेखा कर दिया जाता है. भले ही हेयर मास्क, सीरम और कई हेयर कॉस्मेटिक्स आपके बालों की चमक और ग्रोथ को बहाल कर सकते हैं, बावजूद इसके आपको आपकी स्कैल्प पर बहुत अधिक ध्यान देने की ज़रूरत होती है. समर सीज़न आपकी स्कैल्प के लिए हानिकारक हो सकता है, जिससे सनबर्न और रूखापन हो सकता है. ड्राई स्कैल्प बालों को जड़ों से ड्राई कर सकती है जिससे हेयर ग्रोथ में कमी आने की संभावना बन जाती है. इस गर्मी के मौसम में, बालों की हेल्थ में सुधार करने के लिए अपनी स्कैल्प की देखभाल ज़रूर करें. 

हेल्दी स्कैल्प के लिए फॉलो करें ये 5 आसान टिप्स

1. सही शैम्पू चुनें

गर्मी के मौसम में अपनी स्कैल्प को साफ और ड्राई रखें. इस मौसम में बालों को ज्यादा न धोएं. यह स्कैल्प को नुकसान पहुंचा सकता है. सप्ताह में दो या तीन बार ही शैम्पू करें, यह बैक्टीरिया और फंगल इंफेक्शन की संभावना को कम करता है. वहीं हेयर केयर के लिए सही शैम्पू चुनना बेहद ज़रूरी है, जो आपकी स्कैल्प के साथ-साथ बालों को भी हेल्दी रखने में मदद कर सके.

स्कैल्प केयर के लिए सही शैम्पू का चयन करना बेहद ज़रूरी है

2. रेगुलर स्कैल्प मसाज

स्कैल्प की मालिश आपको रिलेक्स करने में मदद करती है. हालांकि, ये मसाज आपके बालों के साथ-साथ स्कैल्प को भी हेल्दी बनाए रखने का काम करती है. स्कैल्प की मसाज ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देती है, साथ ही यह बालों की ग्रोथ के लिए भी फायदेमंद है. 

3. जेंटल एक्सफोलिएशन

आपकी त्वचा की तरह ही आपकी स्कैल्प को भी नियमित एक्सफोलिएशन की ज़रूरत होती है. स्कैल्प एक्सफोलिएशन, विशेष रूप से गर्मियों के दौरान, डल हेयर, रूसी और रोमकूपों से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है. यह स्वस्थ और घने बालों के लिए ज़रूरी है.

4. डाइट का रखें ध्यान

संतुलित आहार आपकी स्कैल्प को हेल्दी बनाएं रखने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. अगर आपकी स्कैल्प ड्राई है, तो अपनी डाइट में ओमेगा -3, सामन, चिया सीड्स या फिश ऑयल को शामिल करें. अपनी प्रोटीन डाइट का भी खास ध्यान रखें, क्योंकि यह हेल्दी हेयर और स्कैल्प के लिए ज़रूरी है. एंटीऑक्सिडेंट और प्रोबायोटिक्स भी आपके संतुलित आहार का हिस्सा होने चाहिए. अपनी स्कैल्प को हाइड्रेटेड रखने के लिए अपनी डाइट में हाई वॉटर कंटेट वाले फलों और सब्जियों को भी शामिल करें. 

किसी भी टॉपिकल प्रोडक्ट को अपनी स्कैल्प पर अप्लाई करने से पहले यह सुनिश्चित ज़रूर करें कि आप हेल्दी डाइट ले रहे हों. 
फोटो: iStock

5. हाइड्रेट

हेल्दी स्कैल्प के लिए नमी के स्तर को बनाए रखें. ऐसे उत्पाद चुनें जो स्कैल्प को पोषण और हाइड्रेट करें या जिनमें एंटी बैक्टीरियल, ऑयल बैलेंसिंग और एंटी इंफ्लेमेटरी इंग्रेडिएंट्स हों. इसके अलावा नारियल और आर्गन जैसे घर के बने पौष्टिक तेल या घर के बने हेयर मास्क बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं. 

Featured Video Of The Day
मध्य प्रदेश में एक भी सीट नहीं जीत पाई कांग्रेस, हार के कारणों का पता लगाने में जुटी पार्टी
Topics mentioned in this article