पार्लर से फेशियल कराने के बजाय घर पर लगाकर देख लीजिए ये फूल, निखार देते हैं त्वचा

ऐसे कई फूल हैं जो चेहरे के लिए बेहद फायदेमंद साबित होते हैं. इन फूलों को अलग-अलग तरह से स्किन केयर का हिस्सा बनाकर चेहरे पर लगा सकते हैं. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
जानिए किन फूलों को लगा सकते हैं त्वचा पर. 

Skin Care: फूलों से घर की शोभा बढ़ जाती है. किसी फूल की बनावट बेहद खूबसूरत होती है तो किसी फूल की सुगंध मन मोह लेती है. लेकिन, ऐसे भी कई फूल (Flowers) हैं जिनका इस्तेमाल त्वचा की देखरेख में किया जा सकता है. इन फूलों को चेहरे पर अलग-अलग तरह से लगा सकते हैं और इनके फायदे ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने, स्किन को डैमेज से बचाने, चेहरे पर ग्लो लाने, दाग-धब्बों को हल्का करने और त्वचा को सूदिंग इफेक्ट्स देने में भी नजर आते हैं. यहां जानिए त्वचा पर किन फूलों का इस्तेमाल करें और किस तरह से जिससे त्वचा की दिक्कतें भी दूर हों और चेहरा निखरने लगे सो अलग. 

डर्मेटोलॉजिस्ट के बताए ये स्किन केयर सीक्रेट्स आपके भी आ सकते हैं काम, निखरी हुई दिखेगी त्वचा

चेहरे के लिए फूलों के फायदे | Flower Benefits For Face

गुलाब 

गुलाब के इस्तेमाल से चेहरे पर गुलाबी निखार आ जाता है. गुलाब से स्किन को कई फायदे मिलते हैं. इसके हाइड्रेटिंग गुण स्किन पर नमी बनाए रखते हैं. गुलाब में विटामिन ई, विटामिन सी और एंटी-इंफ्लमेटरी गुणों के साथ ही एंटीबैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं. गुलाब से गुलाबजल बनाया जा सकता है, गुलाब का टोनर बना सकते हैं या फिर गुलाब की पंखुड़ियों (Rose Petals) को सुखाकर गुलाब का फेस पैक बनाकर चेहरे पर लगाया जा सकता है. 

गुड़हल का फूल 

अक्सर ही बालों पर गुड़हल का फूल (Hibiscus Flower) लगाया जाता है लेकिन त्वचा को भी इससे कुछ कम फायदे नहीं मिलते हैं. गुड़हल का फूल बोटॉक्स प्लांट कहलाता है जिससे स्किन को एंटी-एजिंग गुण मिलते हैं. गुड़हल का फूल हीलिंग और मॉइश्चराइजिंग गुणों से भी भरपूर होता है. इस फूल को सुखाकर और पीसकर फेस मास्क बनाने में इस्तेमाल किया जा सकता है. 

Advertisement
कमल का फूल 

त्वचा के लिए कमल का फूल (Lotus Flower) भी बेहद फायदेमंद होता है. कमल के फूल में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और हाइड्रेटिंग गुण भी होते हैं. यह फूल चेहरे पर लगाया जाए तो सीबम प्रोडक्शन बैलेंस होता है. इससे स्किन की ओवरऑल हेल्थ अच्छी रहती है. 

Advertisement
गेंदे का फूल 

स्किन को गेंदे के फूल से भी कई फायदे मिलते हैं. गेंदे का फूल एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों का अच्छा स्त्रोत होता है और इसके इस्तेमाल से एक्ने के दाग-धब्बे कम होने में मदद मिलती है. गेंदे के फूल को पीसकर चेहरे पर लगा सकते हैं. 

Advertisement
चमेली का फूल 

एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर चमेली के फूल त्वचा को एंटी-एजिंग गुण भी देते हैं. चमेली के इस्तेमाल से त्वचा पर वक्त से पहले झुर्रियां नहीं पड़ती हैं. चमेली को पानी में उबालकर इस पानी को फेस टोनर (Face Toner) की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

Featured Video Of The Day
GoSports Foundation CEO, Deepthi Bopiah: 'भारत की पैरालंपिक यात्रा बढ़ रही है' | Samarth By Hyundai
Topics mentioned in this article