दूध में इस चीज का पाउडर मिलाकर पीने से acidity, blood sugar, joint pain से मिलेगी राहत

Health tips : अब से आप एक और चीज मिलाकर पी सकते हैं दूध में उसका नाम है अलसी का पाउडर इसके अनगिनत फायदे हैं जिसमें से कुछ यहां पर बताए जा रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 6 mins
H

Flaxseed powder : दूध पीने के लिए बच्चे हों या बूढ़े सभी को सलाह दी जाती है. क्योंकि इसमें मौजूद पोषक तत्व कैल्शियम (Calcium) हड्डियों के लिए बहुत जरूरी होता है. इसलिए एक गिलास दूध रात में लोग जरूर पीकर सोते हैं. यह ना सिर्फ आपकी हड्डियों (bones) को मजबूती प्रदान करता है बल्कि पेट की भी सेहत को दुरुस्त रखता है. इतने गुणों से भरपूर दूध को लोग सादा पीना पसंद नहीं करते हैं उसमें कुछ ना कुछ मिलाकर पीते हैं, जैसे बार्नबिटा, ड्राई फ्रूट पाउडर आदि. अब से आप एक और चीज मिलाकर पी सकते हैं दूध में उसका नाम है अलसी का पाउडर इसके अनगिनत फायदे हैं जिसमें से कुछ यहां पर बताए जा रहे हैं.

दूध में अलसी पाउडर मिलाकर पीने के फायदे | Milk and flax seed benefits

  • जोड़ों के दर्द में भी इसको मिलाकर पीने से फायदा होगा. इससे हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत होंगी और ज्वाइंट पेन भी कम हो जाएगा. 

  • रात को सोने से पहले दूध में अलसी पाउडर मिलाकर पीने से नसों में होने वाले दर्द से राहत मिलेगी और मजबूत भी होंगी.

Photo Credit: iStock

  • वहीं, इन दोनों का संयोजन पेट के लिए अच्छा माना जाता है. इससे पाचन शक्ति अच्छी होती है और मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होता है. लूज मोशन जैसी समस्या से राहत मिलेगी.

  • ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करने के लिए अलसी के बीज और दूध बेस्ट हैं. हालांकि इसका सेवन डायबिटीज पेशेंट डॉक्टर की सलाह पर ही लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कैटरीना कैफ और माधुरी दीक्षित ने साथ दिए पोज, अलग-अलग फिल्‍म के प्रमोशन में हैं व्‍यस्‍त 

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: लेबनान में हिज़्बुल्लाह के ठिकाने पर इज़रायली हमला
Topics mentioned in this article