इस बीज का पानी महिलाओं की सेहत के लिए है रामबाण, आज से कर लीजिए डाइट में शामिल

Flax seed water : इनमें लिग्नांस, आइसोफ्लेवोन्स, एंटीऑक्सिडेंट, ओमेगा -3 फैटी एसिड और साथ ही फाइबर की एक अच्छी खुराक पाई जाती है जो महिलाओं के सेहत के लिए बहुत कारगर साबित हो सकता है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
अलसी के बीज आपकी स्किन (glowing skin) को भी हेल्दी बनाए रखने का काम करते हैं.

Flax seed benefits : दिखने में छोटे अलसी के बीज (alsi ke beej) के फायदे बड़े हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि इनमें लिग्नांस, आइसोफ्लेवोन्स, एंटीऑक्सिडेंट, ओमेगा -3 फैटी एसिड (fatty acid) और साथ ही फाइबर की एक अच्छी खुराक पाई जाती है, जो महिलाओं के सेहत (home remedy) के लिए बहुत कारगर साबित हो सकता है. आप अगर इस बीज का पानी रोजाना पीना शुरू कर दें तो अनगिनत स्वास्थ्य लाभ (women health) उठा सकती हैं. 

घी में दो चीजें मिलाकर रोज दिन में 2 बार खाएं, हेयर फॉल रुकेगा और बाल हो जाएंगे कमर तक

Advertisement

अलसी बीज पानी के फायदे

1- अलसी के बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत हैं, जो सूजन से निपटने में मदद कर सकते हैं.  ये बीज उच्च रक्तचाप (हाई ब्लड प्रेशर) को स्थिर करने में मदद करते हैं.

2- अलसी के बीज विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, मैग्नीशियम और मैंगनीज जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. ये कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी मदद करते हैं.

3- अलसी के बीज ब्लड शुगर को स्थिर करते हैं. अलसी के बीज में मौजूद लिगनेन मधुमेह को रोकने में मदद कर सकता है. अगर आप रोज अलसी के बीज एक गिलास पानी में मिलाकर पी लेती हैं तो आपके पीरियड की डेट कभी मिस नहीं होगी. 

4 इस बीज का पानी आपके वजन को भी मेंटेन रखने का काम बखूबी करेगा. तो रोज आप अलसी बीज को एक गिलास पानी में मिलाकर खाली पेट पी लीजिए. 

Advertisement

5- अलसी के बीज आपकी स्किन (glowing skin) को भी हेल्दी बनाए रखने का काम करते हैं. इससे आपके फेस पर चमक बरकरार रहती है. आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर यह बीज बाल के लिए भी अच्छा होता है. इसके सेवन से हेयर फॉल की परेशानी से निजात पाया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Kalki Movie Box Office पर छाई, Weekend पर 500 Crore से ज्यादा कमाई की उम्मीद
Topics mentioned in this article