रात को गुनगुने पानी में कलौंजी पाउडर मिलाकर पीने से बढ़े वजन पर लग सकता है फुल स्टॉप, और मिलेंगे सेहत को फायदे

Kalonji water benefits : आज हम आपको वेट लॉस करने का ऐसा घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जो शरीर में बढ़ी हुई चर्बी को आसानी से गला सकता है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Kalonji for weight loss : वजन कम करने के लिए कई तरह के योगासन, एक्सरसाइज और डाइट हैं जिनको  फॉलो करके आसानी से वजन कम किया जा सकता है. इसके अलावा कुछ नुस्खे (nuskhey wajan kam karne ke) भी हैं जो आपके बढ़ते वजन को कंट्रोल कर सकते हैं. आज हम आपको वेट लॉस करने का ऐसा घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जो शरीर में बढ़ी हुई चर्बी को आसानी से गला सकता है. बिना देरे किए आइए जानते हैं कलौंजी पाउडर को गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से वेट लॉस के अलावा और कितने फायदे हो सकते हैं . गर्मी में तप रहा है घर तो बस ये करने से हो जाएगा एकदम कूल कूल, नहीं पड़ेगी एसी और कूलर की जरूरत

कलौंजी से कैसे कम करें वजन - How to lose weight with nigella seeds

1- सूजन कम (Swelling) करने में भी कलौंजी वाला पानी बहुत फायदेमंद हो सकता है. इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी (anti-inflammatory) गुण शरीर की सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

2- यह मेटाबॉलिज्म (metabolism) को भी मजबूत बनाता है. कलौंजी पाउडर (kalonji powder) पानी में मिलाकर पीने से फैट बर्न (fat loss tips) करने में सहायक हो सकता है. अगर आप कुछ दिनों तक नियमित रूप से कलौंजी पाउडर का सेवन करेंगे, तो इससे आपको फिट रहने में मदद मिलेगी.

Advertisement

3- कलौंजी का पानी त्वचा के लिए भी लाभकारी है. अगर आप नियमित इसको पीती हैं, तो फिर आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी. इसको पीने से शरीर में जमा टॉक्सिन्स बाहर निकल आता है. 

Advertisement

4- अगर आप कब्ज (kabj kaise karen door) से परेशान हैं, तो फिर ये पानी आपकी काफी हद तक मदद कर सकता है. इससे आपका पेट एकबार में सुबह साफ हो सकता है.       

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Featured Video Of The Day
Haryana Elections 2024: हरियाणा की राजनीति में महिलाओं का दम, धीरे-धीरे बढ़ रहा असर
Topics mentioned in this article