रोज दीजिए इन चीजों से चेहरे को मसाज, मिलेंगे एक नहीं कई फायदे

Chere ke malish ke fayde : हम लेख में हम कुछ इंग्रीडिएंट्स के बारे में बताने वाले हैं जिससे आप अपने चेहरे की मालिश कर सकती हैं. 

Advertisement
Read Time: 10 mins
F

Facial massage benefits : खुद को सजाने, संवारने और निखारने के लिए हम पार्लर का रुख करते हैं. महीने में एक से दो बार ब्यूटी पार्लर तो महिलाएं जाती ही हैं आईब्रो, फेशियल मसाज, क्लीनअप, ब्लीच के लिए. लेकिन अब तो कुछ ऐसे टूल्स आ गए हैं जिससे आप घर पर ही फेशियल मसाज कर सकती हैं. इससे आपके फेस स्किन हेल्दी रहेगी और झुर्रियां फाइन लाइन, पिंपल के भी चांसेज कम होंगे. हम लेख में टूल्स नहीं बल्कि इंग्रीडिएंट्स बताने वाले हैं जिससे आप अपने चेहरे की मालिश कर सकती हैं. 

एलोवेरा मसाज

लटकती स्किन का सामना करने से डरती हैं तो आज से रात में चेहरे को एलोवेरा जेल से मसाज देना न भूलें. यह सबसे अच्छा घरेलू उपाय है चेहरे को दुरुस्त रखने का. इसके अलावा इसे दिन में भी मॉइश्चराइजर की तरह लगा सकती हैं.

अंडे और शहद

अंडा और शहद को साथ में मिलाकर चेहरे पर लगाती हैं तो यह आपके स्किन में कसाव लाएगा. इससे डेड सेल्स रिमूव हो जाती हैं जिससे चेहरे में निखार आता है. इसके अलावा आप इनको खाने में भी शामिल कर सकती हैं.

मेरी बेटी के बाल की ग्रोथ है बहुत धीमी क्या करुं ? अपनाइए ये तरीका हेयर ग्रोथ हो जाएगी फास्ट

नारियल तेल

इससे चेहरे को मसाज देने से भी त्वचा में चमक बनी रहती है. साथ ही सन बर्न और टैन से भी यह तेल आपको बचाता है. इसलिए यह बेस्ट नाइट स्किन केयर रूटीन में शामिल है.

कॉफी मसाज

कॉफी में पाया जाने वाला कैफीन स्किन को मॉइस्चराइज करने का काम करता है. साथ में इसे मुलायम भी बनाता है. यह एक अच्छा एक्सफोलिएटर माना जाता है. इससे बढ़ती उम्र का असर कम दिखता है. वहीं आप खीरे का मसाज देकर भी चेहरे को नरिश कर सकती हैं. इससे भी स्किन में सुधार आता है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Jet Set Go: रणबीर कपूर, रकुल प्रीत सिंह और सोनू सूद

Featured Video Of The Day
Mumbai Fire News: Chembur के एक घर में लगी आग, परिवार के 5 लोगों की मौत