एक्सपर्ट से जानिए बाल बढ़ाने के लिए कैसे करते हैं लहसुन का इस्तेमाल, बालों को जड़ों से मिलता है पोषण 

लहसुन का कई अलग-अलग तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. यहां जानिए बालों को बढ़ाने के लिए इसे किस तरह सिर पर लगाया जाना चाहिए, एक्सपर्ट दे रही हैं सलाह. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Hair Care: बालों का झड़ना ऐसी समस्या है जिससे अनेक लोगों को दोचार होना पड़ता है. बालों का सही तरह से ध्यान ना रखा जाए तो व्यक्ति के सिर पर बालों से ज्यादा स्कैल्प नजर आने लगती है. इसी तरह की हेयर फॉल की दिक्कतों को देखते हुए कॉसेमेटोलॉजी रिसर्च साइंटिस्ट रशमी राजपाल ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया है जिसमें वे बालों को बढ़ाने (Hair Growth) के लिए लहसुन के इस्तेमाल की सलाह दे रही हैं. रशमी का कहना है कि कच्चे लहसुन (Raw Garlic) में एलिसिन नामक कंपाउंड होता है जो हेयर फॉलिकल्स को स्टिम्यूलेट करने का काम करता है. आइए जानते हैं बालों को बढ़ाने के लिए किस तरह सिर पर लहसुन को लगाना चाहिए. 

डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया कि बालों का ख्याल रखने के लिए कौनसी 5 चीजें बदल देनी चाहिए 

बाल बढ़ाने के लिए लहसुन कैसे इस्तेमाल करें | How To Use Garlic For Hair Growth 

एक्सपर्ट का कहना है कि लहसुन को लोग यह सोचकर बालों में नहीं लगाते कि इससे बालों से बदबू आने लगेगी. लेकिन, इस छोटी सी चीज से बालों की सभी समस्याएं ठीक की जा सकती हैं. लहसुन का इस्तेमाल करने के लिए एक बंद बोतल में 100 मिलीलीटर सादा पानी लेना है. अब एक कच्चे लहसुन की कली लेकर उसे क्रश करना है और इस पानी में मिला लेना है. लहसुन को क्रश करते ही इसमें से एलिसिन निकलने लगेगा. 

Advertisement

एलिसिन (Allicin) कंपाउडड फटाफट उड़ जाता है इसीलिए इसे तुरंत पानी में डालना जरूरी है. इस पानी को 2 दिन तक रखें. इसे धूप में रखें या घर में कोई भी गर्म जगह हो तो इसे वहां रखें और 2 दिनों के बाद इस मिश्रण को किसी स्प्रे बोतल में पलटें. अब इस तैयार लहसुन के पानी को सिर्फ अपने सिर की स्कैल्प पर यानी बालों की जड़ों पर लगाएं. 

Advertisement

नहाने से पहले इसे बालों में लगाया जा सकता है. इसे नहाने से 2 से 3 घंटे पहले बालों पर लगा लें और फिर धोकर हटा लें. इस मिश्रण को बालों पर लगाने से बदबू नहीं आती है, लेकिन अगर फिर भी ऐसा लगता है कि बदबू आ रही है तो इस मिश्रण में 2 बूंदे नींबू के रस की मिलाएं और फिर बालों पर लगाएं. 

Advertisement

लहसुन कई तरह से फायदेमंद साबित होता है. इसमें एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं जो जर्म्स और बैक्टीरिया को दूर करते हैं और हेयर ग्रोथ में सहायक साबित होते हैं. लहसुन में विटामिन सी भी होता है जो हेयर हेल्थ (Hair Health) को बेहतर करता है और कोलाजन के प्रोडक्शन को बढ़ाता है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Monsoon Diet: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया मॉनसून में कैसा होना चाहिए खानपान | Monsoon
Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: होकर रहेगी मिडिल-ईस्ट में भीषण जंग! Iran से Egypt तक भड़केगी आग
Topics mentioned in this article