Weight gain tips : दुबले पतले शरीर वाले एक्सपर्ट से जानें किन 5 आयुर्वेदिक चीज़ों से बढ़ाएं वजन

डॉक्टर दीपांकर राहुल (BAMS, M.D. आयुव्या) के बताए 5 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों (5 herbs to weight gain) के बारे में जानेंगे, जो हेल्दी वेट गेन करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Expert tips for weight gain : क्या आप भी उनमें से हैं जिनका शरीर जरूरत से ज्यादा दुबला-पतला है और चाहते हैं वेट गेन करना ? अगर आपका जवाब हां है, तो यह आर्टिकल  आपके लिए है. आज की इस लेख में हम डॉक्टर दीपांकर राहुल  (BAMS, M.D. आयुव्या) के बताए 5 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों (5 herbs to weight gain) के बारे में जानेंगे, जो हेल्दी वेट गेन करने में आपकी मदद कर सकते हैं. डिलीवरी के बाद मां को फॉलो करनी चाहिए ये डाइट, बच्चे का वजन तेजी से बढ़ेगा और इम्यूनिटी होगी बूस्ट

वेट गेन आयुर्वेदिक टिप्स 

1 - डॉक्टर दीपांकर राहुल बताते हैं कि 1 टी स्पून अश्वगंधा पाउडर को 1 गिलास गरम दूध में मिक्स करके दिन में 1 से 2 बार पीना है. यह आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को बेहतर करता है. आप इस मिश्रण में स्वाद के लिए शहद भी मिला सकते हैं. 

2 - दूसरा है शतावरी पाउडर, जिसे 1 गिलास गरम दूध में 1 टी स्पून मिक्स करके दिन में 1 या 2 बार मील से पहले पीना है. यह आपके अपेटाइट को बेहतर करेगा. 

3 - तीसरी है मुलेठी पाउडर, जिसे 1 कप पानी में उबालकर छान लें फिर इसे चाय की तरह सिप-सिप करके पीना है. यह भी आपके डाइजेस्टिव सिस्टम और अपेटाइट को इंपूर्व करेगा.

4- चौथा है आंवला जूस जो विटामिन सी का रिच सोर्स माना जाता है, आप रोजाना पी सकते हैं. यह आपके अपेटाइट और मेटाबॉलिज्म दोनों को बेहतर करेगा. 

5- पांचवां है मेथी दाना जिसे आपको 1 चम्मच रात में भिगोकर रख देना है फिर सुबह में खा लेना है. यह भी आपके वेट गेन जर्नी को आसान बानएगा. 

Advertisement

जरूरी बात : वहीं, डॉक्टर दीपांकर कहते हैं वेट गेन डाइट में कैलोरी बढ़ाना काफी नहीं, बल्कि शरीर के दोशाज बैलेंस और मेंटेन रखना भी जरूरी होता है. साथ ही उन्होंने कहा कि अगर आपको ये सारे हर्ब्स रोजाना अरेंज करना मुश्किल लगता है तो फिर आप मार्केट से आयुर्वेदिक वेट गेनर पाउडर खरीद सकते हैं, जिसमें ये सारे इंग्रीडिएंट्स मौजूद होंगे.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Lebanon -Syria Pager Attack: हिज़्बुल्लाह को निशाना बना रहा इज़रायल? क्या है मंशा?
Topics mentioned in this article