Engineers' Day 2022: सेलिब्रेट कर रहें हैं इंजीनियर्स डे तो कैंपस या ऑफिस में बनाएं ये मजेदार रंगोली, देखकर बन जाएगा दिन 

National Engineers' Day 2022: इंजीनियर्स डे पर कॉलेज या काम की जगह पर इन रंगोली डिजाइन को बनाकर देखिए. जो नजर डालेगा ठहाका लगाकर हंस पड़ेगा. 

Advertisement
Read Time: 20 mins
H

Engineers' Day 2022: हर साल 15 सितंबर के दिन भारत रत्न मोक्षगुंडम विश्वेश्वरय्या (Mokshagundam Visvesvaraya) के जन्मदिवस के अवसर पर इंजीनियर्स डे मनाया जाता है. मोक्षगुंडम विश्वेश्वरय्या वे व्यक्ति थे जिन्होंने इजीनियरिंग (Engineering) और शिक्षा के क्षेत्र में अपना विशेष योगदान दिया था. मॉडर्न इंडिया की संरचना में महत्वपूर्ण स्थान निभाने के साथ ही उन्होंने फ्लड प्रोटेक्शन सिस्टम और कृष्णा सागर दाम के निर्माण को भी सुपरवाइज किया था. उनके योगदान को देखते हुए 1968 में भारत सरकार ने मोक्षगुंडम विश्वेश्वरय्या की जन्मतिथि को इंजीनियर्स डे घोषित कर दिया. 

अब जाहिर सी बात है कि अगर आप इंजीनियर हैं तो अपने कॉलेज कैंपस या ऑफिस में इस दिन को धूमधाम से जरूर मनाएंगे. आप डेकोरेशन के लिए रंगोली (Rangoli) भी बना सकते हैं. ये रंगोली कोई ऐसी-वैसी रंगोली नहीं है बल्कि खास इंजीनियर्स डे पर बनाई जा सकती है. इनमें से कुछ रंगोली ऐसी हैं जिन्हें देखकर सभी को हंसी भी आ सकती है. वैसे भी इंजीनियरिंग का खूब मजाक उड़ाया जाता है तो क्यों ना आप खुद भी इस मस्ती का हिस्सा बन सकते हैं. 

बार-बार प्यास लगना हो सकता है कुछ रोगों का संकेत, जानिए किन बीमारियों में दिखते हैं Excessive Thirst के लक्षण 


इंजीनियर्स डे के लिए रंगोली | Rangoli For Engineers' Day 


मीम्स पसंद करने वालों को यह रंगोली भी खूब पसंद आने वाली है. इसमें सीरीज के एक बहुचर्चित मीम (Meme) का इस्तेमाल किया गया है. असल डायलॉग है 'गजब बेज्जती है यार', लेकिन यहां उसमें बदलाव कर गजब रंगोली है यार लिखा गया है. 


इंजीनियरों के लिए जो फनी मीम्स (Funny Memes) या पोस्ट बनाएं जाते हैं उनमें फिर हेरा फेरी के राजू का यह पोज बड़ा ही इस्तेमाल किया जाता है. इस हीरोगिरी वाले पोज को आप भी रंगोली में ढाल सकते हैं. हालांकि, आपको चेहरा बनाने में थोड़ी दिक्कत हो सकती है लेकिन आप चेहरा ब्लैंक भी रख सकते हैं. चाहे तो इसपर कुछ लिखा भी जा सकता है. 

Advertisement


अब इंजीनियर्स डे की बात हो और फिल्म थ्री इडियट्स का जिक्र ना आए ऐसा कैसे हो सकता है. इस यूनिक रंगोली (Unique Rangoli) को बनाकर आप सभी को ठहाका मारकर हंसा सकते हैं. अगर आपको नहीं पता कि यह क्यों फनी है तो चलिए बता देते हैं, फिल्म में फरहान के पापा रैंचो को अपने बेटे से दूर रहने के लिए कहते हैं क्योंकि वह इंजीनियरिंग छोड़ने का फैसला कर लेता है. हर इंजीनियर को यह मीम वाली रंगोली अच्छी लगेगी. 

Advertisement

साइंस क्लब की इस रंगोली को देखकर भी इंजीनियर्स डे की रंगोली (Engineers' Day Rangoli) बनाई जा सकती है. बस आपको सांइस वाली चीजों की जगह पर अपनी इंजीनियरिंग वाली और भी कुछ चीजों को जोड़ना होगा. 

Advertisement

परवेज आलम ने महारानी एलिजाबेथ II के निधन पर कहा, 'पूरी दुनिया में उनका सम्मान था'

Featured Video Of The Day
Exit Polls 2024: 'Kashmir में आ रही BJP सरकार, जम्मू से होगा CM'-Kavinder Gupta का खुलासा