सुबह खाली पेट गुड़ के साथ खाते हैं इस एक चीज को तो शरीर में नहीं जमेगा बैड कोलेस्ट्रोल

लहसुन में विटामिन सी, के, फोलेट, नियासिन और थायमिन भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. ऐसे में आप इसको गुड़ के साथ खाते हैं, तो आपके शरीर में जमे खराब कोलेस्ट्रोल आसानी से बाहर निकल आएंगे. 

Advertisement
Read Time: 2 mins
लहसुन में पाया जाने वाला एलिसिन नामक यौगिक एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) के ऑक्सीकरण को रोकता है.

Bad cholesterol : लहसुन सदियों से रसोई का हिस्सा रहा है. इस जड़ी-बूटी में जीवाणुरोधी और एंटीसेप्टिक प्रकृति के कारण औषधीय गुण हैं. लहसुन के लाभकारी गुण एलिसिन नामक यौगिक के कारण होते हैं. यह फॉस्फोरस, जिंक, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे खनिजों से भरपूर है. लहसुन में विटामिन सी, के, फोलेट, नियासिन और थायमिन भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. ऐसे में आप इसको गुड़ के साथ खाते हैं, तो आपके शरीर में जमे खराब कोलेस्ट्रोल आसानी से बाहर निकल आएंगे. 

लहसुन और गुड़ खाने के लाभ

- लहसुन को गुड़ के साथ खाते हैं, तो फिर आपको वजन घटाने में मदद मिलेगी. दरअसल, लहसुन में मौजूद गुण मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करते हैं. इससे शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल कम होते हैं. इससे खून की कमी भी दूर होती है. यह हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने का भी काम करता है.

- लहसुन में पाया जाने वाला एलिसिन नामक यौगिक एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) के ऑक्सीकरण को रोकता है. इससे कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है और हृदय स्वास्थ्य में सुधार होता है.

इस सब्जी से तैयार करिए आयुर्वेदिक सूप, ज्वाइंट पेन से मिल जाएगी मुक्ति

- कच्चे लहसुन को आहार में शामिल करने से पाचन संबंधी समस्याएं बेहतर होती हैं। इससे आंतों को फायदा होता है और सूजन कम होती है. 

- लहसुन में मौजूद जिंक रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देता है. विटामिन सी संक्रमण से लड़ने में मदद करता है. यह आंख और कान के संक्रमण के खिलाफ बहुत फायदेमंद है क्योंकि इसमें रोगाणुरोधी गुण हैं.
 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
BJP ने Rahul Gandhi पर लगाया सांसदों को वेल में जाने के लिए उकसाने का आरोप