घने, मुलायम और खूबसूरत बालों की है चाहत, तो इस तरह लगाएं अंडे से हेयर मास्क बनाकर 

Egg Hair Mask: अंडे से बने हेयर मास्क बालों के लिए बेहद अच्छे साबित होते हैं. जानिए घर पर किन-किन तरीकों से अंडे के हेयर मास्क बनाकर लगा सकती हैं आप. 

Advertisement
Read Time: 16 mins
H

Hair Care: अंडा प्रोटीन से भरपूर सुपरफूड होता है जो ना सिर्फ सेहत बल्कि बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद साबित होता है. अंडे विटामिन, खनिज, सेलेनियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस और पौटेशियम के भी अच्छे स्त्रोत होते हैं. बालों पर अंडे लगाने पर यह बालों की ग्रोथ (Hair Growth) बेहतर करते हैं, बालों को मजबूत बनाते हैं और बालों को मुलायम और घना करने में भी फायदेमंद साबित होते हैं. जानिए घर पर आप किन-किन तरीकों से अंडे के हेयर मास्क (Egg Hair Mask) बनाकर लगाएं. 

टूट-टूटकर बाल हो गए हैं आधे तो आज से ही लगाना शुरू कर दीजिए ये तेल, Hair Fall की दिक्कत होती है दूर 

अंडे के हेयर मास्क | Egg Hair Masks 

अंडा और नारियल का तेल 

रूखे-सूखे बालों को नमी देने के लिए अंडे से बनने वाले यह हेयर मास्क बनाकर लगाया जा सकता है. इस हेयर मास्क को बनाने के लिए एक या 2 अंडे का सफेद हिस्सा (Egg Whites) लें और उसमें 2 चम्मच बादाम का तेल या फिर नारियल का तेल मिला लें. इस तैयार हेयर मास्क को बालों पर लगाएं और तकरीबन आधा घंटा लगाए रखने के बाद बालों को धो लें. 

अंडा और दही 

बालों की जड़ों से सिरों तक अच्छे से सफाई करने के लिए इस हेयर मास्क को बनाकर लगाएं. यह हेयर मास्क बालों को झड़ने से रोकने में भी असरदार साबित होता है. हेयर मास्क (Hair Mask) बनाने के लिए 1 अंडा और 2 से 3 चम्मच दही को बराबर मात्रा में मिला लें. इसमें 1 चम्मच नींबू का रस मिला लें. अब अंडे के इस तैयार हेयर मास्क को बालों पर लगाएं और एक घंटा लगाए रखने के बाद धो लें. बालों पर साफ-साफ असर दिखने लगेगा. 

अंडा और एलोवेरा 

अंडे से बनने वाला यह हेयर मास्क भी बेहद अच्छा साबित होता है. इसे बनाना भी आसान है. 2 से 3 अंडे का पीला भाग लें और उसमें 5 चम्मच एलोवेरा जैल मिला लें. अब एक चम्मच ऑलिव ऑयल को इस मिश्रण में मिलाएं. आधा घंटा ही इस हेयर मास्क को बालों में लगाए रखने के बाद धो लें. 

अंडा और केला 

केले और अंडे दोनों ही बालों के लिए बेहद अच्छे साबित होते हैं. इनसे बालों को नमी भी मिलती है और भरपूर पोषण भी. हेयर मास्क बनाने के लिए एक पूरे अंडे में 2 चम्मच दूध और एक पका हुआ केला (Banana) मिला लें. इसमें 2 से 3 चम्मच शहद और कुछ बूंदे ऑलिव ऑयल की भी डालें. इसे मिक्स करें और बालों पर लगाकर एक घंटे बाद धो लें. 

Advertisement

दांतों के पीलेपन के कारण मुस्कुराने में होती है झिझक, तो बस आजमाकर देख लीजिए ये 4 तरीके, Yellow Teeth हो जाएंगे सफेद 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

नुकसान से बच गईं मलाइका अरोड़ा

Featured Video Of The Day
Israel Iran War BIG BREAKING: Hamas के Al Qassam Brigade के Commander सहित 4 की मौत
Topics mentioned in this article