Advertisement

इस तरह से खजूर खाने से चेहरे पर आता है सोने सा निखार, दाग धब्बे भी हो जाते हैं गायब

Health tips : पोषक तत्वों से भरपूर खजूर त्वचा से लेकर हड्डियों जैसी समस्याओं में कैसे आपको फायदा पहुंचाता है इसके बारे में इस लेख में बताएंगे.

Advertisement
Read Time: 2 mins
Khajoor ke faydey : खजूर खाने से चेहरे पर आती है चमक.

Dates benefits : खजूर का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है. आए भी क्यों ना स्वादिष्ट जो होता है इतना. इसको पसंद करने का कारण सिर्फ स्वाद ही नहीं है बल्कि, इसके पोषक तत्व भी हैं जो इसको खाने पर मजबूर कर देते हैं. इसमें आयरन, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम जैसे न्यूट्रिएंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर को सेहतमंद बनाए रखते हैं. सुबह खाली पेट इसका सेवन दिनभर आपको एक्टिव रखने में मदद करता है. पोषक तत्वों से भरपूर खजूर त्वचा (dates for skin) से लेकर हड्डियों जैसी समस्याओं में कैसे आपको फायदा पहुंचाता है इसके बारे में इस लेख में बताएंगे.

खजूर खाने से चेहरे को फायदे | Benefits of Dates for skin
 

खजूर खाने से चेहरे की चमक बरकरार रहती है. यह आपकी स्किन को सनबर्न जैसी समस्याओं से निजात दिलाता है. इसके एंटीऑक्सीडेंट्स गुण स्किन को फ्री रेडिकल्स और यूवी किरणों से बचाने का काम करते हैं.

बालों को रखें मजबूत

खजूर में भरपूर मात्रा में आयरन पाई जाती है जो बालों की अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी है. इसलिए रोज सुबह एक से दो खजूर जरूर खाएं.
 

इम्यून सिस्टम होता है मजबूत

वहीं, खजूर खाने से मेटाबोलिजम और इम्यून सिस्टम दोनों बूस्ट होता है. साथ ही यह शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व समग्र शरीर के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं.

Featured Video Of The Day
Damoh Hospital News: Damoh के जिला अस्पताल को इलाज की ज़रूरत, 3 दिन में शर्मसार करने वाली 3 तस्वीरें

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: