करेले के छिलकों समेत सेवन से दूर हो सकती हैं कई दिक्कतें, जल्दी से जान लीजिए Bitter Gourd Peels के फायदे 

Bitter Gourd Peels Benefits: करेले को छिलके के साथ खाना शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है. जानिए इसके सेहत पर क्या प्रभाव पड़ते हैं. 

Advertisement
Read Time: 10 mins
B

Healthy Food: करेला उन सब्जियों में से है जिसे उसके सेहत पर होने वाले कई फायदों के लिए जाना जाता है. केवल 100 ग्राम करेले में 34 कैलोरी और 13 मिलीग्राम सोडियम, 602 ग्राम पौटेशियम और 7 ग्राम कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है. करेले को खाने, उसका जूस (Bitter Gourd Juice) पीने या फिर करेले के छिलकों को चेहरे पर लगाने पर भी यह त्वचा के लिए फायदेमंद होता है. इसलिए करेले की कड़वाहट हटाने के लिए उसके छिलकों (Bitter Gourd Peels) को हटाने की बजाय करेले को छिलके समेत खाने पर कई फायदे मिलते हैं. 

कब्ज में फायदेमंद दूध के सेवन का भी होता है सही समय, जानें सुबह या रात कब Milk पीना है ज्यादा अच्छा

करेले की छिलकों के फायदे | Bitter Gourd Peels Benefits

स्किन के लिए 

करेले के छिलके त्वचा को अंदर से ही बेहतर नहीं करते बल्कि एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर करेले के छिलकों को खाने पर बाहर से भी स्किन अच्छी होती है. करेले का छिलके समेत जूस निकालकर भी पिया जा सकता है. 

वजन घटाने के लिए 

करेले कैलोरी में कम होते हैं. इनमें फैट और कार्बोहाइड्रेट भी कम मात्रा में पाया जाता है. छिलके समेत करेलों को वजन घटाने (Weight Loss) की डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. करेले को मोटापा कम करने का नेचुरल एजेंट भी  काहा जाता है. 

बढ़ती है इम्यूनिटी 

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी को मजबूत करने में भी करेले खाए जा सकते हैं. छिलके के साथ करेले खाने पर शरीर को एंटीओक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में मिलता है जो शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति देता है. 

कॉलेस्ट्रोल होता है कम 


बुरे कोलेस्ट्रॉल LDL को कम करने में करेले का जूस फायदेमंद होता है. छिलके समेत करेले का जूस एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है जो शरीर से बुरे कॉलेस्ट्रोल (Bad Cholesterol) को घटाने में अच्छा असर दिखाता है. यह दिल की सेहत को दुरुस्त रखता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Featured Video Of The Day
Soulfree- Disabled Persons के समान अधिकार के लिए पहल
Topics mentioned in this article