पहाड़ी बादाम रोजाना 100 ग्राम खाना कर दें शुरू, पतला शरीर हो जाएगा एकदम हेल्दी, कोई नहीं कहेगा कमजोर हैं आप

Hazelnut benefits in Hindi : हेजल नट प्रोटीन, विटामिन, मिनरल, फाइबर से लेकर एंटी ऑक्सीडेंट का भंडार होने के कारण सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Best Dry Fruit: ड्राई फ्रूट को आम तौर काजू, बादाम या अखरोट मान लिया जाता है लेकिन हेजल नट (Hazelnut) एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसके बारे में लोग कम ही जानते हैं. टेस्ट में मीठे हेजल फ्रूट गुणों का भंडार होते हैं और इन्हें कच्चा या भूनकर डाइट में शामिल किया जा सकता है. इसमें प्रोटीन, विटामिन, मिनरल, फाइबर से लेकर एंटी ऑक्सीडेंट का भंडार होता है. सेहत (Health) के लिए  फायदेमंद हेजल नट हार्ट हेल्थ से लेकर खून की कमी की समस्या को दूर कर देता है. इसके साथ ही यह कैंसर और डायबिटिज जैसी बीमारियों से भी बचाव करता है. नियमित रूप से हेजल नट को डाइट में शामिल करने से ओवर ऑल हेल्थ भी बेहतर होता है. आइए जानते हैं हेजल नट के फायदे (Benefits of Hazelnut ) ….

मूंगफली अंकुरित करके खाना कर दें शुरू, वजन होगा तेजी से कम और दिल रहेगा हमेशा हेल्दी

हेजलनट्स के फायदे ( Benefits of Hazelnut )

वजन बढ़ाने में मददगार

कुछ लोग बहुत ज्यादा दुबले पतले होते हैं. ऐसे लोगों के लिए हेजल नट बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. प्रोटीन के भंडार हेजल नट वजन को तेजी से बढ़ाने में मदद करते हैं.

स्ट्रॉग बोन्स

हेजल नट को डाइट में शामिल करने से हड्डियां मजबूत होती हैं. इससे हडिडयों से जुड् बीमारियां जैसे ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा कम होता है. लंबे समय तक बोन्स हेल्थ बेहतर रहता है.

Advertisement

हार्ट हेल्थ

हेजलनट्स हार्ट के लिए फायदेमंद है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कंट्रोल करने में मदद करता है जिससे बीपी की समस्या कम होती है.

कैंसर से बचाव

हेजलनट्स में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स, विटामिन, मिनरल्स, विटामिन ई और मैंगनीज कैंसर के खतरे को कम करने में सहायक होते हैं.

Photo Credit: iStock

एनीमिया से बचाव

हेज़ल नट बॉडी में में खून की कमी या एनिमिया की समस्या को कम करने में भी मददगार होता है. इसमें मौजूद आयरन, प्रोटीन और पोटेशियम खून की कमी को दूर करते हैं. यह ब्लड में शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है.

Advertisement

स्किन और हेयर हेल्थ

हेजल नट बालों और स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद विटामिन ई स्किन और बालों की हेल्थ को बेहतर करने में मदद करता है.

Advertisement

100 ग्राम हेजल नट में मौजूद पोषक तत्व

कैलोरी (kcal)       628

कुल वसा  61 g

कोलेस्टेरॉल      0 mg

सोडियम   0 mg

पोटैशियम  680 mg

कार्बोहाइड्रेट     17 g

शुगर 4.3 g

प्रोटीन      15 g

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
One Nation One Election प्रस्ताव के समर्थक और विरोधियों के तर्क-वितर्क
Topics mentioned in this article