उम्र बढ़ने के साथ-साथ घटाना चाहते हैं वजन तो आजमा लें ये टिप्स, बिना वर्कआउट होने लगेगा Weight Loss

Weight Loss Without Workout: वजन कम करना उतना मुश्किल भी नहीं है. यहां हम आपके लिए कुछ खास टिप्स लेकर आए हैं जिनसे आप अपने आहार और जीवनशैली में थोड़े से बदलाव के साथ तेजी से वजन कम कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Weight Loss Diet: इस तरह खाना खाने पर वजन होने लगेगा कम.

Weight Loss: जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है वजन कम करना और मुश्किल होता जाता है. जब हम युवा होते हैं तो हमारा मेटाबॉलिज्म पूरे जोरों पर चलता है लेकिन उम्र बढ़ने के साथ यह धीरे-धीरे धीमा हो जाता है. उम्र के साथ शरीर कई परिवर्तनों से गुजरता है. इसमें कोई दोराय नहीं कि वजन कम करना कोई आसान काम नहीं है, लेकिन ये उतना मुश्किल भी नहीं है. यहां हम आपके लिए कुछ खास टिप्स लेकर आए हैं, जिनसे आप अपने आहार (Diet) और जीवनशैली में थोड़े से बदलाव के साथ तेजी से वजन कम (Weight Loss) कर सकते हैं.

बिना वर्कआउट के घटाएं वजन | Weight Loss Without Workout 

खुद को भूखा न रखें

वजन घटाने के चक्कर में कभी भी खुद को भूखा न रखें. इसके परिणाम नकारात्मक हो सकते हैं. इससे ब्लड प्रेशर और शुगर लेवल की परेशानियां हो सकती है. वैसे भी भूखा रहना पतले होने का कोई शॉर्टकट नहीं है.

इन तीनों तत्वों की हमारे शरीर को हमेशा आवश्यकता होती है, लेकिन उम्र के बढ़ने के साथ फैट की जरूरत कम होती है, इसीलिए फैट का इनटेक कम करने की सलाह दी जाती है. रात के खाने में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भी कम होनी चाहिए.

Advertisement

अच्छी तरह से संतुलित भोजन करें अपने दैनिक आहार (Daily Diet) में विभिन्न पोषक तत्वों के साथ विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों को शामिल करने का प्रयास करें. शरीर के विभिन्न कार्यों को क्रियान्वित करने के लिए हमारे शरीर को सभी प्रकार के पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है. इसलिए फल, सब्जी, सूखे मेवे सहित सब कुछ खाएं, लेकिन संतुलित मात्रा में.

Advertisement

हर शरीर की कैलोरी की जरूरत अलग होती है. ये व्यक्ति की उम्र, उसके काम के तरीके सहित कई अन्य बातों पर निर्भर करता है. बेहतर होगा यदि हम अपने शरीर की कैलोरी की जरूरत के मुताबिक खानपान करें. अक्सर लोग अपनी आवश्यकता से ज्यादा कैलोरी इनटेक कर लेते हैं और यही बाद में फैट के रूप में परिवर्तित होकर वजन बढ़ने (Weight Gain) का कारण बनती है. ध्यान रहे कैलोरी कंट्रोल का अर्थ भूखा रहना कतई नहीं है. 

Advertisement

बढ़ती उम्र के साथ तनाव का बढ़ना भी लाजमी है. ये तनाव प्रोफेशनल या पर्सनल दोनों तरह का हो सकता है. कई बार लोग ऐसी स्थिति में ज्यादा खाना शुरू कर देते हैं. स्ट्रेस (Stress) अगर लंबे समय तक चलने वाला हो तो स्ट्रेस ईटिंग एक बड़ी परेशानी बन सकती है. ऐसी स्थिति में जरूरी है कि तनाव का बेहतर ढंग से सामना करें और अपने खाने-पीने की आदतों में उसका असर न पड़ने दें. 

Advertisement

अगर आप 2 आहार या खाने के बीच लंबा अंतर रखते हैं तो ये बॉडी के मेटाबॉलिज्म (Metabolism) को स्लो कर देगा. इसलिए लंबे वक्त का गैप न दें और नियमित अंतराल पर कुछ खाते रहें. लेकिन, ध्यान रहे कि इसका मतलब तला, भुना अनहेल्दी खाना खाने से नहीं है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सन टैनिंग को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Featured Video Of The Day
हाथरस भगदड़ हादसे में दो और लोगों की गिरफ़्तारी, अब तक कुल 11 गिरफ़्तारियां
Topics mentioned in this article