हमेशा बॉडी में बनी रहती है थकान, कुछ भी नहीं करता करने का मन, तो जानिए क्या है वजह

Vitamin deficiency: क्या आपको भी दिन भर सोए रहने का मन करता है, चलने फिरने में परेशानी होती है, हमेशा लो फील होता है इसका मतलब आपके शरीर में विटामिन और मिनरल्स की कमी हो गई है. ऐसे में आपको यहां बताए जा रही बातों को फॉलो करना शुरू कर देना चाहिए.

Advertisement
Read Time: 6 mins
Nutritious food : ओट्स, दही, टोफू, सोयबीन, अंडे खाने से आपके शरीर को मिलेगा भरपूर पोषण.

Body weakness : कभी-कभी क्या होता है कि हम सुबह उठते हैं तो थका-थका महसूस करने लगते हैं जिसके कारण दिन की शुरूआत बहुत लो होती है. आपका ऑफिस जाने का भी मन नहीं करता है और घर के काम भी नहीं होते हैं बस दिन भर लेटे रहने और सोने का दिल करता है. ऐसा क्यों होता है क्या आपने कभी सोचा है. असल में शरीर में थकान विटामिन बी (Vitamin b deficiency) की कमी के कारण होता है जिसके चलते हमारे शरीर की ऊर्जा और कुछ करने की उत्साह धीरे धीरे कम होने लगता है. इसलिए जरूरी है कि हम सही पोषक तत्वों (Nutrition) को अपने खान पान (diet) में जरूर शामिल कर लें, ताकि इस तरह की परेशानी से ना जूझना पड़े. तो चलिए आपको बता दें कि किन चीजों को खाकर आप इस विटामिन की भरपाई कर सकते हैं.

इन विटामिन बी फूड को करें डाइट में शामिल

Photo Credit: iStock

- आपको बता दें कि विटामिन की कमी से हड्डियां (bones) सिकुड़ने लगती हैं त्वचा ढ़ीली पड़ने लगती और बाल भी झड़ने लगता है. ये सारे लक्षण विटामिन बी की कमी के कारण होता है. ऐसे में जो लो 20 से 30 की उम्र में हैं वो लोग अपनी दिनचर्या में सुधार करें वरना कम उम्र में ही आप बीमारियों की चपेट में आ जाएंगे.

- वहीं दही (curd) को भी अपनी डाइट में शामिल करके आप विटामिन बी 12 , बी 2, 1 की कमी पूरी कर सकती हैं. इसमें लो फैट होता है. यह आपके पेट और स्किन दोनों के लिए अच्छा होता है.

- इस विटामिन की कमी पूरी करने के लिए आप सोयाबीन, टीफू, सोया मिल्क को शामिल कर लाजिए खान पान में. यह आपको सेहतमंद रखने में पूरा सहयोग करेगा. अंडे (egg) को अपने नाश्ते में शामिल करके आप विटामिन बी (vitamin b) की कमी पूरी कर सकते हैं. प्रतिदिन 2 अंडे आपकी हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद साबित होंगे.

- ओट्स (oats) खाने से शरीर को फाइबर और विटामिन दोनों मिलते हैं. ओट्स में विटामिन बी12 की मात्रा ज्यादा होती है जो आपके लिए लाभदायक है. वहीं खाने में ब्रोकली को भी शामिल कर सकती हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

नोरा फतेही खूबसूरत अंदाज में आईं नज़र, क्लिक कराई फोटोज

Featured Video Of The Day
Assam Flood Update: असम के 30 ज़िलों में बाढ़ से हाहाकार, करीब 24 लाख लोग प्रभावित