चाय में दूध नहीं डालना चाहिए, इससे होते हैं सेहत के कई नुकसान

चाय से जुड़ी एक ऐसी चीज है जिसके बारे में हर किसी को पता होना चाहिए, वो है खाली खाली पेट दूध वाली चाय पीने के नुकसान.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Milk tea side effects : क्या आप भी दूध वाली चाय के शौकीन हैं? सुबह की शुरूआत एक कप गरम चाय के साथ होती है तो पूरा दिन तरोताजा महसूस होता है. लेकिन चाय से जुड़ी एक ऐसी चीज है जिसके बारे में हर किसी को पता होना चाहिए, वो है खाली पेट दूध वाली (khali pet chai pine ke nuksan) चाय पीने के नुकसान. नींबू का छिलका घर के इन कामों में आता है बेहद काम, जानिए इसका इस्तेमाल

दूध वाली चाय के नुकसान

ब्लोटिंग - Bloating

बहुत अधिक दूध वाली चाय पीने से आपका पेट फूल सकता है. चाय में कैफीन होता है, जो पेट के लिए अच्छा नहीं होता. जब इस पेय में दूध मिलाया जाता है, तो इससे एसिडिटी बढ़ जाती है. 

डिहाइड्रेशन - Dehydration

चाय में कैफीन के अलावा थियोफिलाइन भी होता है. चाय का बहुत अधिक सेवन शरीर को डिहाइड्रेट करता है, जिससे गंभीर कब्ज पैदा करने वाले प्रभाव हो सकते हैं.

स्ट्रेस करता है ट्रिगर - Trigger stress

अगर आप चिंता से पीड़ित हैं तो बार-बार चाय पीना बंद कर दें.  पेय वास्तव में इस स्थिति के लक्षणों को ट्रिगर कर सकता है.

अनिद्रा बढ़ सकती है - Insomnia

चाय में कैफीन होता है, जो आपके नींद को बाधित कर सकता है और अनिद्रा का कारण बन सकता है. इसलिए, जब आप पहले से ही अनिद्रा और के लक्षणों से पीड़ित हैं, तो दूध वाली चाय पीने से बचें.

हाई ब्लड प्रेशर करे ट्रिगर

बहुत अधिक दूध वाली चाय रक्तचाप में असंतुलन पैदा कर सकती है और इसलिए जो व्यक्ति पहले से ही उच्च रक्तचाप से पीड़ित है, उसे अधिक मात्रा में दूध वाली चाय का सेवन नहीं करना चाहिए.

Advertisement
डिहाइड्रेशन हो सकता है

बहुत अधिक दूध वाली चाय से डिहाइड्रेशन हो सकता है जिससे सिरदर्द हो सकता है, इसलिए दूध और चीनी मिली हुई ज्यादा चाय पीने से बचना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Assembly Elections: AIP और जमाते इस्लामी के समर्थन वाले निर्दलीय किसका खेल बिगाड़ेंगे?
Topics mentioned in this article