गले में सूखेपन के कारण होती है खुजली तो जानिए किस चीज का सेवन दूर कर सकता है यह खराश 

Dry Throat: गले में खुजलाहट होने लगे और कुछ भी खाने-पीने में दिक्कत आने लगे तो कुछ घरेलू उपाय गले को राहत दिलाने में मददगार साबित होते हैं. इन नुस्खों को आजमाना बेहद आसान भी है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
D

Home Remedies: मौसम में बदलाव होने लगता है को गले या नाक संबंधी दिक्कतें भी शुरू हो जाती हैं. कभी गले में खराश महसूस होती है तो कभी सूखापन, खुजलाहट (Itchiness) और दर्द की दिक्कत सताने के लिए है. गले के सूखेपन की बात करें तो ठंडे मौसम की शीत और शुष्क हवा, घर की सूखी हवा, एलर्जी, वायु प्रदूषण, धुम्रपान करना, नाक का बंद होना और वायरल इंफेक्शन होने पर गला रूखा होने जैसी परेशानियां होने लगती हैं. ऐसे में इस रूखे गले की दिक्कत को दूर करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे आजमाकर देखे जा सकते हैं. घरेलू नुस्खों का असर तेजी से नजर आता है और गले को आराम देता है सो अलग. 

सूखे गले के घरेलू उपाय | Home Remedies For Dry Throat 

हाइड्रेशन है जरूरी 

गले में सूखापन हो तो हाइड्रेटेड रहना बेहद जरूरी होता है. हाइड्रेशन के लिए दिन में कम से कम 8 से 10 कप पानी पीते रहें. पानी पीने के अलावा, सूप या जूस वगैरह पिए जा सकते हैं. 

शहद से दिखेगा असर 

गले को आराम देने में शहद (Honey) का भी असर दिखता है. एक चम्मच शहद खाने पर ही गले को राहत मिल जाती है. गर्म पानी में एक चम्मच शहद डालकर भी पिया जा सकता है. इससे सूखे गले की दिक्कत से छुटकारा मिल जाता है. 

Advertisement
हल्दी भी है फायदेमंद 

एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीवायरल गुणों से भरपूर हल्दी (Turmeric) को औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. आधा चम्मच हल्दी और चुटकीभर काली मिर्च को पानी या किसी और जूस वगैरह में डालकर पीने पर आराम मिल सकता है. हल्दी को अलग-अलग तरह से भी खानपान का हिस्सा बनाया जा सकता है. 

Advertisement
गर्म पानी से करें गार्गल 

हल्के गर्म पानी में नमक डालकर गार्गल करने पर भी गले की दिक्कत से आराम मिलता है. अगर गले के रूखेपन के कारण सूखी खांसी होती है तो यह नुस्खा कारगर होता है. ज्यादा गर्म पानी के इस्तेमाल से बचें क्योंकि इससे गले का रूखापन (Dryness) बढ़ सकता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Career Counselor ने बताया PTM में माता-पिता को पैरेंट्स से कौनसे सवाल जरूर पूछने चाहिए | NDTV India

Featured Video Of The Day
Pakistan ने Article 370 पर Congress और National Conference का नाम लेकर दोनों पार्टियों को फंसा दिया?
Topics mentioned in this article